Home /News /delhi-ncr /

Omicron Variant: IGI Airport पर ओम‍िक्रॉन की रोकथाम को बनाया फुलप्रूफ प्‍लान, RTPCR जांच को बनाए इतनी बड़ी संख्या में काउंटर्स

Omicron Variant: IGI Airport पर ओम‍िक्रॉन की रोकथाम को बनाया फुलप्रूफ प्‍लान, RTPCR जांच को बनाए इतनी बड़ी संख्या में काउंटर्स

टर्म‍िनल-3 पर 20 काउंटर बनाए गए हैं जहां ऑनलाइन आरटी-पीसीआर जांच के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों को प्राथम‍िकता दी जाएगी. (Photo-Twitter)

टर्म‍िनल-3 पर 20 काउंटर बनाए गए हैं जहां ऑनलाइन आरटी-पीसीआर जांच के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों को प्राथम‍िकता दी जाएगी. (Photo-Twitter)

Omicron Variant: द‍िल्‍ली सरकार जहां हाई र‍िस्‍क देशों से आने वाली उड़ानों पर तत्‍काल रोक लगाने की मांग कर रही है, वहीं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से आईजीआई एयरपोर्ट पर इन देशों से आने वाली फ्लाइट्स को लेकर सख्‍त रूख अपनाया गया है. टर्म‍िनल-3 पर 20 काउंटर बनाए गए हैं जहां ऑनलाइन आरटीपीसीआर जांच के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों को प्राथम‍िकता दी जाएगी. DIAL की ओर से यह सभी काउंटर तैयार क‍िए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में समेत भारत में अब तक कोरोना (Coronavirus) के नए वेर‍िएंट ओम‍िक्रॉन (Omicron Variant) के 12 मामले सामने आ चुके हैं. इन सभी मामलों के आने के बाद भारत सरकार (GoI) और सख्‍ती के साथ कदम उठा रही है. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) भी ओम‍ि‍क्रॉन के एक मामले के सामने के बाद और एहत‍ियात और सख्‍ती बरतने की तैयारी कर रही है. साथ इस तरह के मामलों की रोकथाम को लेकर और क्‍या-क्‍या कदम उठाए जा रहे हैं, इस पर तैयारी कर रही है. अस्‍पतालों में बेड्स की तत्‍काल व्‍यवस्‍था को लेकर भी रणनीत‍ि पर विचार व‍िमर्श कि‍या जा रहा है.

    इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) जहां हाई र‍िस्‍क (High Risk) देशों से आने वाली उड़ानों (Flights) पर तत्‍काल रोक लगाने की मांग कर रही है, वहीं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) पर इन देशों से आने वाली फ्लाइट्स को लेकर सख्‍त रूख अपनाया गया है. टर्म‍िनल-3 पर 20 काउंटर बनाए गए हैं जहां ऑनलाइन आरटी-पीसीआर जांच (RT-PCR Test) के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों को प्राथम‍िकता दी जाएगी. दिल्ली एयरपोर्ट ऑपरेटर दिल्ली इंटरनेशन एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) की ओर से यह सभी काउंटर तैयार क‍िए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: Omicron scare: कोरोना वेरिएंट्स के खिलाफ कैसे काम करती हैं एंटीबॉडी, नए रैपिड टेस्ट से हुआ खुलासा 

    जानकारी के मुताब‍िक ओम‍िक्रॉन (Omicron) के प्रसार को रोकने के ल‍िए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Union Health Ministry) लगातार नए द‍िशान‍िर्देश जारी कर रहा है. वहीं अब हाई रिस्क देशों (High Risk Countries) से आने वालों के लिए टर्मिनल पर ही जांच को अनिवार्य करने के आदेश दिए गए हैं. इस आदेश के बाद टर्म‍िनल पर जांच कराने वाले यात्र‍ियों की भीड़ भी बढ़ने लगी है. इस भीड़ को देखते हुए और यात्रियों को परेशानी नहीं उठानी पड़े, इसको लेकर एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर 20 और नए काउंटर बनाए गए हैं.

    लेक‍िन गौर करने वाली बात यह है क‍ि इन काउंटर्स पर उन यात्र‍ियों को प्राथम‍िकता दी जा रही है ज‍िन्होंने भारत आने से पहले ही सुविधा पोर्टल पर ऑनलाइन आरटीपीसीआर टेस्‍ट (RTPCR Test) के लिए रजिस्ट्रेशन करवा करवा द‍िया था. अब वह एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं, उनके ल‍िए सरकार ने अलग से काउंटर तैयार करवाए हैं. इन सभी का जायजा लेने के ल‍िए देर रात्र‍ि में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं पर‍िवार कल्‍याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाव‍िया भी पहुंचे और इन सभी का बारीकी से न‍िरीक्षण भी क‍िया.

    एयरपोर्ट पर RT-PCR जांच में लग रहा 5-6 घंटे का वक्‍त
    जानकारी के मुताब‍िक एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर जांच में करीब 5-6 घंटे का वक्‍त लग जा रहा है. लेक‍िन अगर यात्री पहले ही सुव‍िधा पोर्टल पर अपना ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन करवा देता है तो इस टाइम में करीब एक घंटे की कमी दर्ज की जा सकती है. बताया जाता है क‍ि ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट के तेजी से फैलने को रोकने को लेकर जो नए नियम लागू क‍िए गए हैं, उसके बाद हाई रिस्क वाले देशों जैसे दक्ष‍िण अफ्रीका, सिंगापुर, इजराइल, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस आदि से आने वाले लोगों की आरटीपीसीआर व रैपिड पीसीआर जांच की जा रही है. रैपिड पीसीआर रिपोर्ट देने में करीब 90 मिनट का वक्‍त लग जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: Omicron cases: महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 7 नए केस, देश भर में अब तक 12 मामले

    17 कोरोना पॉज‍िट‍िव मरीजों का एलएनजेपी में चल रहा इलाज
    उधर, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन (Satyendar Jain) का कहना भी है क‍ि दिल्ली में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला सामने आ गया है. दिल्ली सरकार ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) से प्रभावित देशों से आने वाले सभी लोगों की जांच करवा रही है. अभी तक इनमें से 17 मामले कोरोना से संक्रमित सामने आए हैं और इन सभी मरीजों को दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसके साथ ही इन 17 लोगों के संपर्क में आने वाले 6 लोगों को भी अस्पताल में भर्ती किया गया है और उनकी जांच कराई जा रही है.

    ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति तंजानिया से दिल्ली आया था
    कोरोना से संक्रमित सभी 17 लोगों के सैंपल की जीनोम सिक्वेन्सिंग कराई गई है, जिससे कि इनमे कोरोना के नए वारिएंट ‘ओमिक्रॉन’ है या नहीं, इसकी पुष्टि की जा सके. अभी तक 12 सैंपलों की जीनोम सिक्वेन्सिंग की जा चुकी है, जिनमें से शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार एक व्यक्ति में ओमिक्रॉन वेरिएंट मिलने की पुष्टि हुई है.

    ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित यह व्यक्ति तंजानिया से दिल्ली आया था. वहीं, अन्य 11 लोग कोरोना संक्रमित हैं, लेकिन उनमे नया वेरिएंट ओमिक्रॉन नहीं पाया गया है. इन सभी मरीजों का लोक नायक अस्पताल में बेहतर इलाज दिया जा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट मिलने का यह पहला केस है.

    Tags: COVID 19, Delhi news, Health ministry, Health News, IGI airport, International flights, Omicron, Omicron variant, RTPCR test

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर