निगम शिक्षकों के काम की खबर, लैपटॉप खरीदने पर मिलेगी 10 हजार की सब्सिडी

ईस्ट एमसीडी ने सभी निगम शिक्षकों को 10 हजार रुपए प्रति लैपटॉप की सब्सिडी देने का फैसला किया है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ईस्ट एमसीडी ने सभी निगम शिक्षकों को 10 हजार रुपए प्रति लैपटॉप की सब्सिडी देने का फैसला किया है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से छात्रों को लगातार पढ़ाया जा रहा है. पिछले सत्र में भी व्हाट्सअप, विडियो और मोबाइल के सहारे बच्चों को पढ़ाया गया. इसलिये लैपटॉप खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ईस्ट एमसीडी ने सभी निगम शिक्षकों को 10 हजार रुपए प्रति लैपटॉप की सब्सिडी देने का फैसला किया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) में सभी स्कूल बंद हैं. ऐसे में स्कूलों में बच्चों को ऑनलाइन के जरिए पढ़ाई कराई जा रही है. ईस्ट एमसीडी (EDMC) ने भी अपने बंद स्कूलों के बच्चों को शिक्षा देने वाले शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए लेपटॉप खरीद पर ₹10,000 की सब्सिडी देने का निर्णय किया है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने निगम स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षण को बढ़ावा देने और बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए तैयार करने के उद्देश्य से अहम फैसला किया है. शिक्षा समिति के अध्यक्ष रोमेश गुप्ता ने कहा है कि पूर्वी निगम सभी निगम शिक्षकों को लैपटॉप खरीदने के लिए प्रति लैपटॉप दस हजार रुपए की सब्सिडी देगा.

पूर्वी दिल्ली के मेयर निर्मल जैन और स्थायी समिति अध्यक्ष सत्यपाल सिंह ने इस संबंध में अग्रिम मंजूरी प्रदान कर दी है.

रोमेश गुप्ता ने बताया कि कोविड के चलते निगम स्कूल भी बंद है. लेकिन ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से छात्रों को लगातार पढ़ाया जा रहा है. पिछले सत्र में व्हाट्सअप, विडियो और मोबाइल के सहारे बच्चों को पढ़ाया गया.
हालांकि, इस दौरान यह महसूस किया गया कि अच्छे संचार साधनों के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण और भी गुणवत्तापूर्ण बनाया जा सकता है. लिहाजा लैपटॉप खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निगम ने दस हजार रुपए प्रति लैपटॉप की सब्सिडी देने का फैसला किया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज