Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली: सेंट्रल विस्टा के निर्माण कार्य पर रोक के सवाल पर केजरीवाल के मंत्री ने दिया ये जवाब

दिल्ली: सेंट्रल विस्टा के निर्माण कार्य पर रोक के सवाल पर केजरीवाल के मंत्री ने दिया ये जवाब

दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है, ऐसे में दिल्ली में निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है.

दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है, ऐसे में दिल्ली में निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है.

Delhi Air Pollution: दिल्ली में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Project) के निर्माण कार्य को कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) में बंद नहीं किया गया था, लेकिन उसे दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदूषण के चलते अब रोकना पड़ेगा. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को इस बारे में बताया कि दिल्ली के अंदर जितने भी निर्माण कार्य चल रहे हैं, वह सब बंद रहेंगे. छोटे-बड़े निर्माण कार्य, केंद्र और दिल्ली सरकार या फिर निजी और MCD के कार्य, सभी तरह के निर्माण कार्य बंद रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Nraendra Modi) के ड्रीम प्रोजेक्ट सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Project) के निर्माण कार्य को कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) में बंद नहीं किया गया था, उसे दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदूषण के चलते अब रोकना पड़ेगा. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को इस बारे में बताया कि “दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सरकार ने सारे स्कूल और ट्रेनिंग सेंटर को बंद करने का निर्णय लिया है. इनमें केवल उन जगहों को छूट होगी, जहां पहले से परीक्षाएं हैं. हालांकि, निर्माण स्थलों पर काम 14 से 17 नवंबर तक बंद रहेगा उसके बाद सरकार आगे की स्थिति पर निर्णय लेगी.”

Air pollution delhi Air Pollution AQI Level CM Arvind Kejriwal Delhi air pollution Delhi news Local Delhi News in Hindi Delhi latest news New Delhi News Delhi news live Delhi news today Today news Delhi Latest Delhi News Headlines Latest Delhi City News Delhi News today aaj ki taza khabar state News द‍िल्‍ली समाचार

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी.इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य भी रोका जाएगा तो गोपाल राय ने स्पष्ट करते हुए कहा कि “दिल्ली के अंदर जितने भी निर्माण कार्य चल रहे हैं, वह सब बंद रहेंगे. छोटे-बड़े निर्माण कार्य, केंद्र और दिल्ली सरकार या फिर निजी और MCD के कार्य, सभी तरह के निर्माण कार्य बंद रहेंगे.”

दिल्ली में प्रदूषण से अघोषित आपातकाल

दिल्ली में वायु प्रदूषण के संकट से निपटने को शनिवार को कई आपात उपायों की घोषणा की गई जिनमें एक सप्ताह के लिए स्कूलों और कॉलेजों को बंद करना, निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध और सरकारी कर्मचारियों के लिए घर से काम करना (वर्क फ्रॉम होम) शामिल हैं.

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट फिर करेगा सुनवाई

दिल्ली NCR में बढ़ते प्रदूषण के मामले में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के हालात पर चिंता जताई थी। मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमना ने कहा था की घर में भी मास्क लगाने जैसे हालात बन गए है। कोर्ट ने केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार से पूछा था कि प्रदूषण को कम करने के लिए सरकारी फौरी तौर पर और दूरगामी क्या कदम उठा रही है। सोमवार को केंद्र और दिल्ली सरकार अदालत को जवाब देंगे और अपनी अपनी स्ट्रेटजी बताएंगे।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की आपात बैठक बुलाई गई

रविवार को दिल्ली NCR में लगातार खराब होती जा रही हवा को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की आपात बैठक हुई. बैठक में राज्यों और संबंधित एजेंसियों को Graded Response action plan में बताए गए आपात कदम उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने को कहा गया है. प्रदूषण फैला रहे पांच मुख्य कारणों की भी पहचान की गई है, जिससे इसे काबू किया जा सके.

ये हैं 5 कारण 

1. चावल की पराली को जलने से रोकना.
2. निर्माण कार्यों से उड़ने वालो धूल को काबू करना.
3. सड़क और खुले इलाकों में उड़ने वाली धूल को रोकना.
4. वाहनों और
5. उद्योग धंधों से होने वाले प्रदूषण को रोकना.

Tags: Air Pollution AQI Level, Air pollution delhi, Air pollution in Delhi, CM Arvind Kejriwal, Delhi air pollution

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर