Home /News /delhi-ncr /

one nation one ration card has benefited to other states lakhs ration card holders and got ration in delhi

ONOR : वन नेशन वन राशन कार्ड से प्रवास‍ियों को हुआ बड़ा फायदा, दूसरे राज्‍यों के लाखों लोगों को द‍िल्‍ली में म‍िला राशन

द‍िल्‍ली सरकार ने अकेले मार्च माह में ऐसे 2.15 लाख प्रवासी राशनकार्ड लाभार्थ‍ियों को राशन द‍िया है ज‍िन्‍होंने Ration Card पोर्टेब‍िल‍िटी का तरीका अपनाया है. (File Photo)

द‍िल्‍ली सरकार ने अकेले मार्च माह में ऐसे 2.15 लाख प्रवासी राशनकार्ड लाभार्थ‍ियों को राशन द‍िया है ज‍िन्‍होंने Ration Card पोर्टेब‍िल‍िटी का तरीका अपनाया है. (File Photo)

One Nation One Ration Card: दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि वन नेशन-वन राशन कार्ड (ONOR Card) स्कीम के तहत मुफ्त राशन के सुचारू और व्यवस्थित वितरण के कारण दिल्ली अब देश में एक बेंचमार्क बन गया है. दिल्ली ओएनओआरसी योजना के तहत प्रवासियों को राशन वितरण सुनिश्चित करने के मामले में शीर्ष राज्यों में से एक है. मार्च 2022 माह के दौरान 2.15 लाख से अधिक प्रवासी राशन लाभार्थियों ने ONORC पोर्टेबिलिटी के तहत दिल्ली में राशन प्राप्त किया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) के द‍िल्‍ली में लागू करने के बाद अब इसके फायदे भी सामने आने लगे हैं. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से लागू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से अब उन प्रवासी लोगों को भी बड़ा लाभ म‍िल रहा है जोक‍ि दूसरे राज्‍यों में एनरोल हैं, लेक‍िन दिल्‍ली में रह रहे हैं. द‍िल्‍ली सरकार ने अकेले मार्च माह में ऐसे 2.15 लाख प्रवासी राशनकार्ड लाभार्थ‍ियों (Migrant Ration Card Beneficiaries) को राशन द‍िया है ज‍िन्‍होंने पोर्टेब‍िल‍िटी (Ration Card Portability Facility) का तरीका अपनाया है.

दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि वन नेशन-वन राशन कार्ड (ONOR Card) स्कीम के तहत मुफ्त राशन के सुचारू और व्यवस्थित वितरण के कारण दिल्ली अब देश में एक बेंचमार्क बन गया है. मंत्री ने यह बताते हुए खुशी जाह‍िर की क‍ि दिल्ली ओएनओआरसी योजना के तहत प्रवासियों को राशन वितरण सुनिश्चित करने के मामले में शीर्ष राज्यों में से एक है. इमरान हुसैन ने बताया कि मार्च 2022 माह के दौरान 2.15 लाख से अधिक प्रवासी राशन लाभार्थियों ने नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) पोर्टेबिलिटी के तहत दिल्ली में राशन प्राप्त किया.

ये भी पढ़ें: घर बैठे आसान तरीके से बनवा सकते हैं Ration card, बस अपनाने होंगे ये तरीके

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने दिल्ली राशन डीलर्स एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. राशन डीलर्स संघ के प्रतिनिधियों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री को अपनी मांगों एवं सुझावों से संबंधित एक पत्र सौंपा और मंत्री को मार्जिन राशि प्राप्त करने में देरी के बारे में अपनी मांगों से अवगत कराया. राशन डीलर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने यह भी आग्रह किया कि उनकी शेष मार्जिन राशि समय पर जारी की जाए.

राशन डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री से वन नेशन-वन राशन कार्ड (ONOR) स्कीम के तहत राशन कोटा में वृद्धि की उनकी मांग पर विचार करने का भी अनुरोध किया. राशन डीलरों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री से दिल्ली के सभी जिलों के बीच राशन के इंटर सर्कल ट्रांसफर की व्यवहार्यता प्रणाली विकसित करने का अनुरोध किया. इस इंटर सर्कल राशन ट्रांसफर प्रणाली के विकसित होने से उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) को अतिरिक्त स्टॉक के साथ अपने अधिशेष राशन को अन्य एफपीएस में स्थानांतरित करने की अनुमति होगी जो राशन के कम कोटा का सामना कर रहे हैं.

डीलर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री से एफपीएस पर सिविल डिफेंस वालंटियर्स की सेवाएं जारी रखने का भी आग्रह किया है. राशन की दुकानों पर कोविड-19 (Covid-19) महामारी की अवधि के दौरान प्रभावी प्रबंधन के लिए, दिल्ली सरकार की ओर से सामाजिक सुरक्षा मानदंडों को सुनिश्चित करने और लाभार्थियों को मुफ्त राशन का सुचारु वितरण सुनिश्चित करने के लिए सिविल डिफेंस वालंटियर्स (Civil Defense Volunteers) को तैनात किया गया.

राशन दुकानों पर भीड़ न‍ियंत्रण का लगाए स‍िव‍िल ड‍िफेंस वालंट‍ियर्स
सिविल डिफेंस वालंटियर्स राशन की दुकानों पर भीड़ को नियंत्रित करने में भी सहायता करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि एफपीएस की दुकानों में आने वाले राशन लाभार्थी कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन कर रहे हैं. सिविल डिफेंस वालंटियर्स बुजुर्गों और निःशक्तजन लाभार्थियों को उनके कोटे का राशन प्राप्त करने में भी सहायता करते हैं.

राशन डीलरों की समय पर मार्जिन राशि जारी करने के न‍िर्देश
मंत्री ने राशन डीलर एसोसिएशन की मांगों को ध्यान से सुनने और उनका शीघ्र समाधान करने का आश्वासन दिया. साथ ही उन्‍होंने एसोसिएशन के अनुरोध पर विचार करते हुए खाद्य आयुक्त (Food Supply Commissioner) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि राशन डीलरों की मार्जिन राशि समय पर जारी की जानी चाहिए.

द‍िल्‍ली में सबसे ज्‍यादा म‍िल रही है मार्ज‍िन राश‍ि
मंत्री ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के दूरदर्शी नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने राशन डीलर्स संघ की मांग को देखते हुए बहुत पहले ही मार्जिन राशि को 70 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 200 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है, जो देश के किसी भी राज्य में भुगतान की जाने वाली सबसे अधिक मार्जिन राशि में से एक है.

खाद्य आपूर्ति मंत्री ने आयुक्त (खाद्य-आपूर्ति) को हर एफपीएस दुकान में सिविल डिफेंस वालंटियर्स की तैनाती सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देशित किया और राशन के सुचारू और व्यवस्थित वितरण के लिए राशन की दुकानों पर उनकी उपस्थिति की उचित निगरानी के निर्देश भी दिए.

मंत्री ने राशन डीलरों को ओएनओआरसी से संबंधित पात्रता जानकारी को डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से प्रमुखता से प्रदर्शित करने के निर्देश दिए, ताकि प्रवासी राशन लाभार्थियों को उनके हक़ का राशन सुचारू रूप से मिल सके.

Tags: Delhi Government, Delhi news, Imran Hussain, One Nation One Ration Card, Ration, Ration card, Ration Cardholders

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर