• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • ONORC Scheme:दिल्ली में लागू हुई 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना, लाभार्थियों को बांटा जा रहा राशन

ONORC Scheme:दिल्ली में लागू हुई 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना, लाभार्थियों को बांटा जा रहा राशन

दिल्ली सरकार की ओर से "वन नेशन वन राशन कार्ड" योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है.

दिल्ली सरकार की ओर से "वन नेशन वन राशन कार्ड" योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है.

One Nation One Ration Card scheme : खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने सभी क्षेत्रीय सहायक आयुक्तों, सर्किल एफएसओ/एफएसआई को 'वन नेशन वन कार्ड' पॉलिसी पोर्टेबिलिटी पर दिशानिर्देशों का पालन करते हुए ई-पीओएस/ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से राशन वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

  • Share this:


    नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से "वन नेशन वन राशन कार्ड" योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस (E-POS) के माध्यम से लागू किया जा रहा है. यह सुविधा राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी (National Portability) के तहत सभी प्रवासी लाभार्थियों को दी जाएगी, जिनकी पहचान उनके मूल राज्य में एनएफएसए (NFSA) के तहत की गई है.

    दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन (Imran Hussain) ने ई-पीओएस डिवाइस के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) 2013 और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत जुलाई के लिए मुफ्त राशन के सुचारू वितरण की जांच के लिए बुराड़ी में स्थित राशन की दुकानों (एफपीएस) का औचक निरीक्षण भी किया.इस दौरे में उनके साथ बुराड़ी के विधायक संजीव झा, सहायक आयुक्त (एफ एंड एस), खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी और प्रवर्तन दल के अधिकारी आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे.







    इंटरनेट कनेक्टिविटी व नेटवर्किंग व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश
    खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री ने व्यक्तिगत रूप से ई-पॉस डिवाइस के सिस्टम को समझा और तकनीकी पहलुओं की जानकारी ली. इमरान हुसैन ने एफपीएस दुकानों को उचित इंटरनेट कनेक्टिविटी और नेटवर्किंग व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया ताकि ई-पीओएस उपकरणों के माध्यम से राशन के वितरण में कोई तकनीकी कठिनाई न हो.

    खाद्यान वितरण सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा
    मंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के मार्गदर्शन में "वन नेशन वन राशन कार्ड" योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब दिल्ली में सभी ई-पीओएस (E-POS) के माध्यम से लागू किया जा रहा है.







    प्रत्येक FPS दुकान पर प्रदर्शित किये जिएं हेल्पलाइन नंबर
    उन्होंने इस दौरान राशन की दुकानों (एफपीएस) द्वारा ई-पीओएस डिवाइस के माध्यम से राशन वितरण सुचारू रूप से पाया. मंत्री ने निर्देश दिए कि राशन वितरण से जुडी हेल्पलाइन नंबर 1967 और बीईएल द्वारा ई- पीओएस डिवाइस की तकनीकी सहायता के लिए 1800-11-0841 की जानकारी भी प्रत्येक एफपीएस दुकान पर प्रदर्शित की जाए.







    इमरान हुसैन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीडीएस लाभार्थी को राशन प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े तथा उन्हें तकनीकी कारण बताकर राशन से वंचित न किया जाए.इमरान हुसैन ने सभी क्षेत्रीय सहायक आयुक्तों, सर्किल एफएसओ/एफएसआई को 'वन नेशन वन कार्ड' पॉलिसी पोर्टेबिलिटी पर दिशानिर्देशों का पालन करते हुए ई-पीओएस/ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से राशन वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज