लाइव टीवी

आपूर्ति में 70% की गिरावट फिर भी यहां पर 22 रुपए में मिल रहा है प्याज!

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 10:36 PM IST
आपूर्ति में 70% की गिरावट फिर भी यहां पर 22 रुपए में मिल रहा है प्याज!
प्याज (Onion) की कीमतों से लेकर अन्य खाने-पीने की चीजों के दाम (Inflation) लगातार बढ़ रहे हैं.

महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन समिति (MSAMB) के मुताबिक, 'पिछले साल 1-5 दिसंबर की अवधि में राज्य के एपीएमसी को 11.9 लाख क्विंटल प्याज (Onions) की आपूर्ति की गई थी. इस साल यह आंकड़ा महज 3.7 लाख टन है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 10:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज (Onion) की आसमान छूती कीमतों (Prices) ने केंद्र सरकार के साथ-साथ कई राज्य सरकारों को भी चिंता में डाल दिया है. प्याज को लेकर अब राजनीति शुरू हो गई है. प्याज की कीमत में लगातार बढ़ोतरी से लोग बेहाल हैं. गोवा की राजधानी पणजी में तो प्याज की कीमत 165 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. वहीं देश के दूसरे हिस्सों में प्याज की कीमत 180 रुपये प्रति किलो तक पहंचने की खबर है. बीते दो सप्ताह से प्याज की कीमतों में 4 से 5 गुना की बढ़ोतरी हुई है. पिछले साल के तुलना में इस साल बाजार में प्याज की आवक में 65 से 70 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

प्याज के दाम आसमान पर
प्याज की भयावह स्थिति को देखते हुए भारत सरकार के कई उपक्रम सस्ती दरों में प्याज मुहैया कराना शुरू कर दिया है. नैफेड (NAFED) के आउटलेट पर प्याज 24 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है तो वहीं उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Consumer Affairs, Food and Public Distribution Ministry) की तरफ से भी दिल्ली के अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में 22 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज मुहैया कराया जा रहा है. ऐसे में आप भी महंगा प्याज छोड़कर सरकार के बताए स्थानों पर सस्ती दर पर प्याज खरीद सकते हैं.

राज्य सरकारों के साथ भारत सरकार भी प्याज बेचना शुरू कर दिया है
भारत सरकार ने भी जनता को राहत देते हुए रिआयती दरों पर प्याज बेचना शुरू किया है


इसके साथ ही भारत सरकार के एक और उपक्रम नेशनल कॉपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (National Cooperative Consumers Federation of India Limited) ने देशभर में फैले अपने स्टोर और ऑफिस स्टोर में 22 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचना शुरू किया है. एनसीसीएफ (NCCF) ने दिल्ली के चार जगहों पर 22 रुपये किलो की दर से प्याज बेच रहा है. इसकी एक गाड़ी कृषि भवन के सामने प्याज बेच रही है, जबकि दूसरी गाड़ी दिल्ली की झुग्गी-झोपड़ियों में घूम-घूम कर प्याज बेच रही है. इसके साथ ही एनसीसीएफ, अपने ऑफिस हौज खास और संचार भवन स्थित स्टोर में भी प्याज बेच रही है.

प्याज की कीमतों को लेकर राजनीतिक घमासान
महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन समिति (MSAMB) के मुताबिक, पिछले साल 1-5 दिसंबर की अवधि में राज्य के एपीएमसी को 11.9 लाख क्विंटल प्याज की आपूर्ति की गई थी. इस साल यह आंकड़ा महज 3.7 लाख टन है. बीते साल दिसंबर में एपीएमसी में एक क्विंटल प्याज की औसत थोक कीमत 697 रुपये थी, जो इस साल बढ़कर 6,954 रुपये पर पहुंच गई.बता दें कि प्याज की आसमान छूती कीमतों को लेकर मोदी सरकार हरकत में आ गई है. कुछ दिन पहले ही देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कई केंद्रीय मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के प्याज की बढ़ती कीमतों पर एक बैठक की थी. प्याज की कीमतों से लेकर प्याज की आयात किए जाने की भी इस बैठक में चर्चा हुई.

ये भी पढ़ें: 

कांग्रेस की रैली में जब प्रियंका गांधी की जगह प्रियंका चोपड़ा के लगे नारे, देखें VIDEO

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 6:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर