डेथ सर्टिफिकेट के लिए अब दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं, घर बैठे ऐसे करें आवेदन

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने कई घरों को उजाड़ दिया है. (फाइल फोटो)

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने कई घरों को उजाड़ दिया है. (फाइल फोटो)

Ghaziabad News: कोरोना काल और लॉकडाउन की वजह से गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) ने अब डेथ सर्टिफिकेट (Death Certificate) के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) की व्यवस्था शुरू की है.

  • Share this:

गाजियाबाद. देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर ने कई घरों को उजाड़ दिया है. दिल्ली-एनसीआर में भी कोरोना ने कई घरों के चिराग को छीन लिया है तो कई घरों के मुखिया परिवार को अकेला छोड़ कर इस दुनिया से विदा हो चुके हैं. इन परिवारों को अब उनके डेथ सर्टिफिकेट (Death Certificate) के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. लोगों को एक तरफ अपनों का जाने का दुख है तो दूसरी तरफ मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने में भी उन्हें कई-कई घंटे और कई-कई दिन चक्कर काटने पड़ रहे हैं. कोरोना काल और लॉकडाउन की वजह फिलहाल दफ्तरों में कर्मचारी नहीं के बराबर ही आ रहे हैं. ऐसे में गाजियाबाद नगर निगम ने अब डेथ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था शुरू की है. अब गाजियाबाद में रहने वाले लोगों को डेथ सर्टिफिकेट के लिए दफ्तर आने की कोई जरूरत नहीं.

अब घर बैठे ही मिलेगा डेथ सर्टिफिकेट

कोरोना काल में गाजियाबाद नगर निगम ने लोगों की परेशानी को देखते हुए यह निर्णय लिया है. गाजियाबाद नगर निगम के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से डेथ सर्टिफिकेट के लिए चक्कर लगाने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही थी. इसलिए अब डेथ सर्टिफिकेट के लिए निगम ने ऑनलाइन आवेदन कराने का फैसला किया है. इससे लोगों को कोरोना काल में दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. गाजियाबाद नगर निगम की वेबसाइट पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन काम शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही बहुत जल्द ही कोरोना संक्रमण के दर में गिरावट आने पर निगम विशेष कैंप लगाकर डेथ सर्टिफिकेट देने का काम भी शुरू करेगी.

death certificate, Ghaziabad Municipal Corporation, Corona period, lockdown, online application, कोरोना काल, लॉकडाउन, गाजियाबाद नगर निगम, डेथ सर्टिफिकेट, ऑनलाइन आवेदन, मृत्यु प्रमाण पत्र, कोरोना से मौत का सर्टिफिकेट
गाजियाबाद निगम ने ऑनलाइन सेवा शुरू कर कई लोगों को राहत दी है. (फाइल फोटो)

Youtube Video

लोगों ने ऐसे दर्द बयां की

वैशाली सेक्टर 4 में रहने वाले राहुल मिश्रा के पिता की भी पिछले दिनों कोरोना से मौत हो गई थी. राहुल पिछले कई दिनों से नगर निगम का चक्कर काट रहे थे, लेकिन उनके पिता का डेथ सर्टिफिकेट नहीं बन पा रहा था. इससे राहुल को इश्योरेंस के पेपर जमा कराने में भी दिक्कत हो रही थी. राहुल कहते हैं, 'पिता के नाम पर कई इश्योरेंस हैं, जिसका क्लेम जल्दी करना जरूरी है. अब ऑनलाइन सेवा शुरू होने से उम्मीद है कि सर्टिफिकेट जल्दी बन जाएगा.'



ये भी पढ़ें: अब Ration Card में सेक्‍स वर्कर्स का भी जुड़ेगा नाम, जानें किन राज्‍यों में मिलेगी ये सुविधा

बता दें कि राहुल की तरह जिले में कई ऐसे लोग हैं, जिनको नौकरी से लेकर और भी कई तरह के कामों में डेथ सर्टिफिकेट जमा कराना अनिवार्य हो गया है. यह समस्या सिर्फ राहुल की ही नहीं है. ऐसे में लोगों की परेशानी को देखते हुए गाजियाबाद निगम ने ऑनलाइन सेवा शुरू कर कई लोगों को राहत दी है. अब इसके लिए निगम के कार्यालय आने की कोई जरूरत नहीं है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज