Home /News /delhi-ncr /

online house tax deposit in ghaziabad municipal corporation delsp

घर बैठे जमा होगा हाउस टैक्‍स, गाजियाबाद नगर निगम ने लोगों की सुविधा के लिए वेबसाइट में किया यह बदलाव

पूर्व में हुई परेशानियों को देखते हुए किया गया बदलाव.

पूर्व में हुई परेशानियों को देखते हुए किया गया बदलाव.

गाजियाबाद नगर निगम ने लोगों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए वेबसाइट को अपडेट कर दिया है. अब लोग किसी भी तरह का टैक्स ऑन लाइन निगम की वेबसाइट के जरिए जमा करा सकते हैं. वेबसाइट को अपडेट कर दिया गया है. लोग घर बैठे हाउस टैक्‍स जमा कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    गाजियाबाद. शहर के लोग अब घर बैठे हाउस टैक्‍स (house tax ) जमा कर सकते हैं. गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad municipal corporation) ने लोगों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए वेबसाइट को अपडेट कर दिया है. अब लोग किसी भी तरह का टैक्स ऑनलाइन (online house tax) निगम की वेबसाइट के जरिए जमा करा सकते हैं. वेबसाइट को अपडेट करने का काम पिछले करीब डेढ़ माह से चल रहा था. अब पूरा हो गया है.

    गाजियाबाद नगर निगम के मुख्यकर निर्धारण अधिकारी डॉ. संजीव सिन्हा के अनुसार ऑन लाइन टैक्स जमा करने के लिए निगम का अपना प्लेटफार्म है. निगम ने इस प्लेटफार्म को अपनी वेबसाइट से ही जोड़ा हुआ है. वेबसाइट से लिंक साफ्टवेयर से ही निगम प्रशासन ऑन लाइन टैक्स जमा कराता है. इसी क्रम में नगर निगम पिछले करीब डेढ़ महीने से सॉफ्टवेयर को अपडेट करा रहा था.

    अब सॉफ्टवेयर अपडेट हो चुका है. निगम प्रशासन का दावा है कि इसके साथ ही अब कोई भी चाहे तो घर, बैठे हाउस टैक्स जमा करा सकता है. निगम प्रशासन इसके लिए अब प्रचार भी कर रहा है. मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डॉ. सिन्हा का कहना हर वर्ष सॉफ्टवेयर में थोड़ा बदलाव किया जाता है.

    अगर गाजियाबाद-दिल्‍ली एलिवेटेड रोड पर लगा टोल, तो चिंता की बात नहीं, दूसरा विकल्‍प भी हो रहा है तैयार

    नगर निगम हाउस टैक्स की वसूली को लेकर अभी से ही ठोस कदम उठाने की तैयारी में लगा है. इसी के लिए, नगर निगम प्रशासन जोनवार जोनल प्रभारियों को अभी से ही टैक्स की रिकवरी बढ़ाने पर जोर दे रहा है. निगम को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में पिछले वर्ष से अधिक हाउस टैक्स की रिकवरी हो सके.

    ये भी पढ़ें: दिल्‍ली-एनसीआर के लोग ले सकेंगे रोपवे के सफर का मजा, गाजियाबाद के तीन अन्‍य रूटों पर भी रोपवे चलाने की तैयारी

    घर बैठे ऐसे जमा करें हाउस टैक्‍स

    ऑनलाइन हाउस टैक्स पेमेंट के लिए नगर निगम की वेबसाइट lmc.up.nic.in (एलएमसी डॉट यूपी डॉट एनआईसी डॉट इन) पर जाना होगा. वहां अपना मोबाइल नम्बर रजिस्टर करना होगा. मोबाइल नम्बर रजिस्टर की प्रक्रिया में करदाता को हाउस आईडी डालनी होगी, जिसके पास नया हाउस आईडी है, वह उसे भरेगा लेकिन जिसके पास पुराना ही हाउस आईडी है तो वह नो योर हाउस टैक्स के ऑप्शन में जाकर नया हाउस आईडी जान सकेगा. उसको भरने के बाद भवन स्वामी को यूजर आईडी पासवर्ड बन जाएगा. उसके बाद वह हाउस टैक्स पेमेंट के ऑप्शन में जाकर अपना टैक्स जमा किया जा सकेगा.

    Tags: Ghaziabad News, House tax

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर