लाइव टीवी

दिल्ली की सड़कों पर आज Odd गाड़ियों का दिन, कल भी बंद रहेंगे सभी स्कूल

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 9:48 AM IST
दिल्ली की सड़कों पर आज Odd गाड़ियों का दिन, कल भी बंद रहेंगे सभी स्कूल
हजारों के चालान से बच सकते हैं लोग

ऑड ईवन (Odd-Even) योजना के दूसरे दिन मंगलवार को सड़कों पर केवल 1, 3, 5, 7 और 9 नंबर की गाड़ियां ही चलाई जा सकेंगी. वहीं योजना के पहले दिन सोमवार को दिल्ली में नियम उल्लंघन करने पर 233 चालान काटे गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 9:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) की सड़कों पर लागू ऑड-इवेन रूल (Odd-Even Rule) में आज यानी मंगलवार को ऑड गाड़ियों (कार) का दिन है. इस दौरान सड़कों पर केवल 1, 3, 5, 7 और 9 नंबर की गाड़ियां ही चलाई जा सकेंगी. सोमवार चार नवंबर से शुरू हुए ऑड ईवन रूल के पहले दिन ईवन नंबर की गाड़ियों का दिन था. इस दिन सड़कों पर ईवन नंबर (0, 2, 4, 6, 8) की गाड़ियां उतरीं. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने दावा किया कि राजधानी की सड़कों पर लगभग 15 लाख गाड़ियां कम रहीं जिससे प्रदूषण (Pollution) में काफी कमी आई और ट्रैफिक भीड़-भाड़ में भी कमी आई. हालांकि दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई (AQI) का स्तर 500 के पार बना रहा. इसको देखते हुए बुधवार छह नवंबर को भी राजधानी के स्कूलों (Schools) मे छुट्टी घोषित कर दी गई है.




पहले दिन कटे 233 चालान
सोमवार को ऑड-ईवन रूल के पहले दिन दिल्ली की सड़कों पर ऑड नंबर की गाड़ियां चलाने को लेकर करीब 233 लोगों का चालान काटा. इसमें से भी 192 चालान ऐसे थे जो दोपहर 2 बजे से पहले ही काट दिए गए. इस बात की जानकारी दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दौरान दी. उन्होंने कहा कि शहर की सड़कों पर हर दिन करीब 30 लाख वाहन चलते हैं लेकिन ऑड ईवन योजना के बाद सोमवार को केवल 15 लाख वाहन ही सड़कों पर उतरे.
Loading...




प्रदूषण में गिरावट लेकिन अभी भी खतरा बरकरार
दिल्ली एनसीआर में पिछले 48 घंटों में प्रदूषण के स्तर में कमी तो आई है लेकिन अभी भी यह खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. दिल्ली के लोदी रोड और अक्षरधाम इलाकों में एक्यूआई का स्तर मंगलवार सुबह भी 500 के पार बना रहा. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में यह 394 पर रहा. ऐसे में लोगों को कुछ राहत मिली लेकिन अभी भी स्तर खतरनाक बना हुआ है. वहीं हरियाणा के कुछ इलाकों की बात की जाए तो यहां पर भी पराली जलाने की लगातार हो रही घटनाओं के बाद प्रदूषण का स्तर बेहद खराब बना हुआ है.

स्कूलों में कल भी छुट्टी
बढ़ते प्रदूषण और स्मॉग को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों में बुधवार को भी छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. इससे पहले इस वजह से दिल्ली समेत नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के स्कूलों में मंगलवार पांच नवंबर तक छुट्टी की घोषणा की गई थी. लेकिन प्रदूषण के स्तर नहीं घटने पर दिल्ली में एक दिन की छुट्टी और बढ़ा दी गई है.

ये भी पढ़ेंः Pollution: SC की तीखी टिप्पणी-हम मेट्रो में यात्रा करना शान के खिलाफ समझते हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 9:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...