इराकी महिला के दुर्लभ ट्यूमर का ऑपरेशन सफल, देश के डॉक्टरों ने दी नई जिंदगी
Delhi-Ncr News in Hindi

इराकी महिला के दुर्लभ ट्यूमर का ऑपरेशन सफल, देश के डॉक्टरों ने दी नई जिंदगी
इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के आपातकालीन विभाग की अध्यक्ष डॉ प्रियदर्शिनी सिंह ने कहा, “सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि (शल्य चिकित्सा की) सभी प्रक्रिया उसे (मुकुल को) पेट के बल लिटाकर ही करनी थी..(प्रतीकात्मक फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में 27 वर्षीय एक इराकी महिला (Iraqi Women) को सात घंटे की सर्जरी से एक दुर्लभ ट्यूमर (Tumour) निकाले जाने के बाद एक नई जिंदगी मिली है. देश के डॉक्टरों ने इस महिला को नई जिंदगी दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में 27 वर्षीय एक इराकी महिला (Iraqi Women) को सात घंटे की सर्जरी से एक दुर्लभ ट्यूमर (Tumour) निकाले जाने के बाद एक नई जिंदगी मिली है और वह तीन साल बाद अब ढीक ढंग से खा पायेगी. डॉक्टरों ने शनिवार को यह जानकारी दी. डॉक्टरों ने बताया कि हाल ही में यहां एक अस्पताल में इस मरीज के निचले जबड़े से तीन सेंटीमीटर लंबे और तीन सेंटीमीटर चौडे ट्यूमर को सर्जरी के माध्यम से निकाला गया. डॉक्टरों के अनुसार राशा मोहम्मद ने पहले अपने देश में ट्यूमर का इलाज कराया जहां उसे काटकर हटाया गया और फिर जबड़े में खाली जगह को भरने के लिए एक विशेष प्रकार का प्लेट डाल दिया गया.

खराब हो गया था जबड़ा
फोर्टिस अस्पताल ने एक बयान में कहा, ‘‘ लेकिन यह दुर्लभ ट्यूमर की समस्या फिर उभर गयी और निचला जबड़ा खराब हो गया जिससे ठीक से चबाना और खाना मुश्किल हो गया.’’ ऐसे में इस ट्यूमर से उसके निचले जबड़े का दाहिना हिस्सा बेढब भी हो गया.

दिल्ली के हॉस्पिटल में किया गया ऑपरेशन
बयान के अनुसार, वसंत कुंज के फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों की एक टीम ने उसके इस दुर्लभ ट्यूमर का इलाज करने के लिए सर्जरी की और तीन साल के अंतराल के बाद उसे ठीक से खाने में मदद पहुंचायी.



मरीज की हालत बेहतर
बयान में कहा गया है, ‘‘ जब इस मरीज को अस्पताल में लाया गया तो उसका ट्यूमर हटाने और उसके बिगड़े जबड़े को सुधारने की एक उपचार योजना बनायी गयी ताकि कॉस्मेटिक और दांत लगाने संबंधी काम को किया जा सके. अब उपचार के बाद वह बिल्कुल ठीक है और आसानी से खा सकती है.’’

ये भी पढ़ें: 

निर्भया केस: दोषियों की फांसी को लेकर इस NGO ने रखी अजीबोगरीब मांग

गिरफ्तार तीन ISIS आतंकियों का खुलासा- हिंदू नेताओं की हत्या का मिला था टारगेट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज