लाइव टीवी

COVID-19: दिल्ली के दिलशाद गार्डन में थमा कोरोना का कहर, कारगर साबित हुआ 'ऑपरेशन शील्ड'
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: April 10, 2020, 8:42 PM IST
COVID-19: दिल्ली के दिलशाद गार्डन में थमा कोरोना का कहर, कारगर साबित हुआ 'ऑपरेशन शील्ड'
lockdown, delhi health minister, satyendar jain, liquor tax, delhi government, BJP, wine shop, petrol, vat, तालाबंदी, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री, सत्येंद्र जैन, शराब कर, दिल्ली सरकार, भाजपा, शराब दुकान, पेट्रोल, वैट

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि ‘ऑपरेशन शील्ड’ से दिलशाद गार्डन कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त क्षेत्र बन गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अत्याधिक प्रभावित स्थान के रूप में चिह्नित दिलशाद गार्डन में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शुरू किया गया ‘ऑपरेशन शील्ड’ (Operation Shield) सफल रहा है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बयान जारी कर बताया कि स्वास्थ्य अधिकारियों की कड़ी मेहनत और ऑपरेशन शील्ड के सफलतापूर्वक अनुपालन से दिलशाद गार्डन कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त क्षेत्र बन गया है. उन्होंने बताया कि गत दस दिनों में दिलशाद गार्डन से कोरोना वायरस से संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है.

सरकार कर रही है ये काम
सरकार ने कहा कि वह निवासियों की बिना बारी के जांच की पहल शुरू करेगी. उल्लेखनीय है कि क्षेत्र को सील करना, घर में ही पृथक रखना, पृथकवास, पता लगाना, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, स्थानीय स्वच्छता और घर-घर जाकर जांच किसी भी चिह्नित संक्रमित क्षेत्र में ‘ऑपरेशन शील्ड’ का हिस्सा है.



स्वास्थ्य मंत्री के बयान के मुताबिक दिलशाद गार्डन में कोरोना वायरस से संक्रमित सात लोगों का पता चलने के बाद ऑपरेशन शील्ड के तहत 123 चिकित्सा दलों ने 4,032 घरों में रहने वाले 15,000 से अधिक लोगों की जांच की और कोरोना वायरस से संक्रमण के संदिग्धों को अस्पताल में भर्ती कराया.



दिलशाद गार्डन और पुरानी सीमापुरी में लगाया कर्फ्यू
दिल्ली सरकार ने पुलिस के सहयोग से दिलशाद गार्डन और पुरानी सीमापुरी में कर्फ्यू लगाया. उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब से 10 मार्च को लौटी दिलशाद गार्ड की 38 वर्षीय महिला और उसके बेटे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. महिला 12 मार्च को स्थानीय डॉक्टर से बुखार और खांसी होने पर इलाज कराने आई थी. इसके तीन दिन बाद महिला को जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया बाद में उसे राम मनोहर लोहिया अस्पताल रेफर कर किया गया.

जैन ने बताया कि 17 मार्च को महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई जिसके बाद प्रशासन ने उसके संपर्क में आए 81 लोगों की पहचान की गई. उन्होंने बताया कि 20 मार्च को महिला का भाई और उसके अगले दिन उसकी मां भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई. इसके दो दिन बाद स्थानीय चिकित्सक के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.

ये भी पढ़ें-

मोहाली: सड़क पर बिखरे मिले नोट, Coronavirus के डर से किसी ने नहीं लगाया हाथ

Lockdown: कोरोना के बीच सफाई सेवाएं दे रहे योद्धाओं पर लोगों ने बरसाए फूल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 8:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading