• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • राहत: आयुष्‍मान भारत PM-JAY योजना में फिर शामिल होगा दांतों का इलाज, मांगे गए सुझाव

राहत: आयुष्‍मान भारत PM-JAY योजना में फिर शामिल होगा दांतों का इलाज, मांगे गए सुझाव

आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना में दांतों का इलाज फिर से शामिल हो सकता है. Image/dental braces,

आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना में दांतों का इलाज फिर से शामिल हो सकता है. Image/dental braces,

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (Ayushman Bharat-PM-JAY) में अब दांतों के इलाज (Dental Treatment) को फिर शामिल करने की कवायद चल रही है. इस संबंध में भारत सरकार के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण ने दांतों के विभिन्‍न इलाज पैकेजों को शामिल करने के लिए डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (DCI) से सुझाव मांगे हैं.

    भारत सरकार की नेशनल हेल्‍थ अथॉरिटी (National Health Authority) ने डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (Dental Council of India) को पत्र लिखा है जिसमें डीसीआई से कौन कौन से इलाज शामिल किए जाएं इसके लिए सुझाव मांगे हैं. एनएचए (NHA) की तरफ से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्‍य योजना के तहत डेंटल इलाज के कुछ नए पैकेज जोड़ने की कोशिशें की जा रही हैं. इसके लिए एनएचए लगातार प्रयास कर रहा है. लिहाजा डेंटल ह्यूमन रिसोर्स और कुछ और नए डेंटल ट्रीटमेंट (Dental Treatment) को इस स्‍कीम से जोड़ने के लिए डीसीआई अपने सुझाव भेजे.

    वहीं डीसीआई के एक्‍जीक्‍यूटिव सदस्‍य डॉ. अनिल कुमार चांदना ने न्‍यूज18 हिंदी को बताया कि आयुष्‍मान भारत पीएमजेएवाई योजना में दांतों के इलाज को लेकर पहले से काफी खींचतान रही है. योजना शुरू होने के बाद इसमें दांतों का इलाज शामिल किया गया था लेकिन फिर अचानक सरकार ने दांतों के इलाज को इस योजना से बाहर कर दिया.

    इसके बाद सिर्फ कुछ सर्जिकल डेंटल ट्रीटमेंट को ही इस योजना का हिस्‍सा रखा गया. तब से लेकर अभी तक डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में लगातार डेंटल ट्रीटमेंट को शामिल करने की मांग कर रही है वहीं आम लोग भी इस योजना के तहत इलाज न करवा पाने से परेशान हैं. डॉ. चांदना बताते हैं कि अब एनएचए की तरफ से डीसीआई को पत्र भेजा गया है. जल्‍दी ही डीसीआई और एनएचए की मीटिंग होगी जिसमें डेंटल पैकेज (Dental Package) को लेकर सुझाव दिए जाएंगे.

    इन डेंटल ट्रीटमेंट का सुझाव देगी डीसीआई

    डॉ. चांदना कहते हैं कि डीसीआई डेंटल की सभी डे केयर फैसिलिटीज यानि कि आमतौर पर नियमित होने वाले डेंटल के सभी इलाजों को आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना में शामिल करने का सुझाव देगी. इसमें दांत लगवाने, दांत निकलवाने से लेकर दांत का फ्रैक्‍चर, दांता ठीक कराना, ओरल कैंसर (Oral Cancer), बैक्‍टीरियल इंडोकारडायटिस, पायरिया, प्रेग्‍नेंसी जिंजीपायटिस, मसूड़ों की बीमारियां और अन्‍य सभी ओरल रोगों के इलाज को शामिल करने की मांग की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज