वर्ष 2020 हज यात्रा के लिए आज से पूरी तरह लागू हुआ PM मोदी का ये फ़रमान
Delhi-Ncr News in Hindi

वर्ष 2020 हज यात्रा के लिए आज से पूरी तरह लागू हुआ PM मोदी का ये फ़रमान
पीएम नरेन्द्र मोदी के इसी आदेश के संबंध् में हज कमेटी के सदस्यों संग बैठक करते मुख्तार अब्बास नकवी. (File Photo)

देश के सभी शहरों में गुरुवार से हज यात्रा (Hajj Yatra) के आवेदन से जुड़ा पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का ये आदेश लागू हो गया है. इस आदेश के लागू होने से हज यात्रा 2020 (Hajj 2020) पर जाने वाले सभी यात्रियों को इसकी सुविधा मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 1:09 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. हज यात्रियों (Hajj Pilgrims) की सुविधा को देखते हुए इस बार हज की प्रक्रिया जल्दी शुरू की गई है. इसी के चलते गुरुवार से आवेदन (Application) करने की कार्रवाई शुरू हो गई है. एक महीने तक आवेदन लिए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की पहल पर इस बार हज पर जाने वाले यात्रियों को एक बड़ी सुविधा दी गई है. इस सुविधा का लाभ गुरुवार से ही मिलने लगेगा. इससे जहां हज यात्री घर बैठे ही हज यात्रा पर जाने की कार्रवाई पूरी कर सकेंगे, वहीं उन्हें हज दफ्तर के चक्कर भी नहीं लगाने होंगे. पीएम मोदी के इस आदेश को पूरी तरह से लागू कर दिया गया है.

अब ऐसे करना होगा हज के लिए आवेदन

पीएम मोदी की पहल पर हज यात्रा के आवेदन की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है. हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया, 'ऑनलाइन करने के संबंध में केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की एक बड़ी बैठक हो चुकी है. उनके अनुसार अब आवेदन से संबंधित कोई भी कार्रवाई किसी दफ्तर में जाकर नहीं करनी होगी. आवेदन से लेकर बैंक में जमा होने वाली फीस की रसीद तक सब कुछ ऑनलाइन जमा होगा.'



पहली बार आवेदन के साथ लगेगी पासपोर्ट की कॉपी



डॉ. इफ्तिखार अहमद का कहना है, 'यह पहला मौका होगा जब आवेदक अपने आवेदन पत्र के साथ अपने पासपोर्ट के पहले और आखिरी पन्ने की स्कैन कॉपी लगाएंगे. इस प्रक्रिया को करने से हज यात्रा के दौरान आवेदक कई तरह की परेशानी से बच सकेंगे. इस बार आवेदकों को पासपोर्ट भी समय से जारी कर दिए जाएंगे. एक बार ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदक को किसी भी तरह का कोई कागज किसी दफ्तर में जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.'

आवेदन करने के लिए खोले गए कई सेंटर

डॉ. इफ्तिखार अहमद ने बताया कि हज यात्रा के लिए आवेदन करने वालों की सुविधा का ध्यान रखते हुए कई सेंटर खोले गए हैं. ऐसे आवेदक जो खुद से आवेदन नहीं कर सकते वो इस तरह के सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. लेकिन जरूरी होगा कि आवेदक सेंटर पर जाने से पहले सभी तरह के जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाएं.

ये भी पढ़ें- 

बीजेपी के पूर्व सांसद का बयान, '107 लड़के किसके लिए पैदा कर रहे मुसलमान'

एक चूहा पकड़ने में 22 हजार रुपये खर्च कर डालता है चेन्नई रेल डिवीजन, RTI से हुआ खुलासा
First published: October 10, 2019, 12:25 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading