दिल्ली में अब बदलेगा Quarantine Protocol, 5 दिन तक रहना होगा सेंटर में
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली में अब बदलेगा Quarantine Protocol, 5 दिन तक रहना होगा सेंटर में
इस समय दिल्ली में 8480 कोरोना पॉजिटिव मरीज़ होम आइसोलेशन में हैं. सांकेतिक तस्वीर)

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि दिल्ली में होम आइसोलेशन की नीति को खत्‍म करने का आदेश जारी करें.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है और अब केंद्र सरकार ने सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ कई दौर की मीटिंग के बाद हालातों को काबू करने के लिए कई आदेश जारी किए हैं. इसी बीच, सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि दिल्ली में होम आइसोलेशन की नीति को खत्‍म करने का आदेश जारी करें. साफ है कि इस आदेश के बाद दिल्ली में हर कोरोना मरीज को अनिवार्य रूप से पांच दिन क्वारंटाइन सेंटर में जाना होगा.

फिलहाल दिल्‍ली में है ये नियम
फिलहाल देश की राजधानी दिल्‍ली जो व्यवस्था है कि उसके मुताबिक अगर कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति में लक्षण नहीं हैं, या कम लक्षण हैं तो उसे होम आइसोलेशन में रहने की इजाजत मिलती है, लेकिन नये आदेश के मुताबिक यह सुविधा खत्‍म हो जाएगी. आपको बात दें कि इस समय दिल्ली में 8480 कोरोना पॉजिटिव मरीज होम आइसोलेशन में हैं.

ये भी पढ़ें- मंत्री सत्येंद्र जैन की हालत बिगड़ी, मैक्स अस्पताल की ICU में भर्ती
दिल्ली में रैपिड ऐंटिजन टेस्टिंग शुरू


दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदियो के मुताबिक आज दिल्ली मे 'रैपिड ऐंटिजेन टेस्टिंग' किट के ज़रिए 12680 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ जिसमें से 951 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. जबकि गुरुवार को दिल्ली में 193 केंद्रों पर रैपिड ऐंटिजेन टेस्टिंग हुई. इसमें कुल 7040 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ जिसमें से 456 लोग पॉजिटिव पाए गए थे. साथ ही कहा कि शुरुआती चरण में उन लोगों की जांच की जा रही है जिनके घर कंटेनमेंट जोन में आ रहे हैं.



केंद्र सरकार ने कही ये बात
आपको बता दें कि दिल्ली सरकार को फिलहाल पचास हजार रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट मिली हैं, जबकि अभी के हिसाब से कुल 6 लाख किट मिलेंगी. जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना वायरस के रैपिड एंटीजन टेस्ट को लोकप्रिय बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि टेस्टिंग के इस अभियान में भाग लेने वाले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के सभी अधिकारियों से कहा कि जो कोई भी टेस्ट कराना चाहता है, उसका टेस्ट करें. इसके अलावा अमित शाह ने दिल्ली सहित नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद में कोरोनो वायरस की स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि एनसीआर को एक क्षेत्र के रूप में माना जाए. एक अधिकारी के मुताबिक, गृह मंत्री ने अधिकारियों से यह भी पूछा है कि पूरे एनसीआर क्षेत्र में कितने वेंटिलेटर और आईसीयू उपलब्ध हैं?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज