लाइव टीवी

फ्री बस सेवा: आठ घंटे में 3.20 लाख महिलाओं ने उठाया मुफ्त टिकट योजना का लाभ
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: October 31, 2019, 9:04 AM IST
फ्री बस सेवा: आठ घंटे में 3.20 लाख महिलाओं ने उठाया मुफ्त टिकट योजना का लाभ
सीएम केजरीवाल ने कहा कि अब से दिल्ली की सभी बहनें वीआईपी हो गईं हैं.

महिलाओं के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) की मुफ्त यात्रा योजना के तहत बुधवार को आठ घंटे की सुबह की शिफ्ट में 3.20 लाख से ज्यादा महिला यात्रियों को पिंक टिकट जारी किए गए.

  • Share this:
नई दिल्ली. महिलाओं के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) की मुफ्त यात्रा योजना के तहत बुधवार को आठ घंटे की सुबह की शिफ्ट में 3.20 लाख से ज्यादा महिला यात्रियों को पिंक टिकट जारी किए गए. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सार्वजनिक बस का सफर किया और दावा किया महिलाएं सरकार की इस योजना से खुश हैं. सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि जिन महिला यात्रियों ने इस योजना का लाभ लिया और जिन्हें पिंक टिकट (एकल यात्रा पास) जारी किए गए वे दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) एवं क्लस्टर बसों में काटे गए कुल 11,07,949 यात्रियों का 29 प्रतिशत थीं.

पहले दिन करीब पांच लाख महिलाओं ने की मुफ्त यात्रा
केजरीवाल ने कहा कि डीटीसी बसों की 4.77 लाख से ज्यादा महिला यात्रियों ने भाई दूज के मौके पर शुरू की गई मुफ्त यात्रा योजना का मंगलवार को लाभ लिया. डीटीसी के एक अधिकारी ने कहा सुबह की शिफ्ट में सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक डीटीसी बसों में सफर करने वाले कुल 7.44 लाख लोगों ने टिकट लिए जिनमें से 2.88 लाख से अधिक महिला यात्रियों को गुलाबी टिकट जारी किए गए.

दिल्ली की मेरी सभी बहनें अब वीआईपी हैं

दिल्ली इंटिग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) द्वारा चलाई जाने वाली क्लस्टर बसों के मामले में कुल यात्रियों की संख्या 3.63 लाख थी जिनमें 72,105 महिलाओं को गुलाबी टिकट दिया गया. योजना के तहत प्रत्येक गुलाबी टिकट की लागत 10 रुपये है और इसे कंडक्टर जारी करता है. महिला यात्रियों की प्रतिक्रिया जानने के लिए डीटीसी और क्लस्टर बस में सफर करने के बाद केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली की मेरी सभी बहनें अब वीआईपी हैं. इससे पहले केवल नेताओं को ही मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलती थी.'

इस योजना के लिए 140 करोड़ का बजट तय
करीब 5,600 डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिला यात्री मुफ्त यात्रा कर सकती हैं. इसके तहत उन्हें 10 रुपये की लागत वाला एक गुलाबी टिकट दिया जाएगा. सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए 140 करोड़ रुपये का बजट तय किया है. विपक्षी बीजेपी और कांग्रेस ने इसे सत्तारूढ़ आप का चुनावी स्टंट करार दिया है.ये भी पढ़ें-

भाई दूज के अगले दिन DTC बस में चढ़े केजरीवाल, महिलाओं के साथ किया सफर

दिल्ली : DTC बसों में पहले दिन करीब दो लाख महिलाओं ने की फ्री यात्रा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 9:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर