ऑक्‍सीजन ऑड‍िट र‍िपोर्ट: स‍िसोद‍िया के BJP को द‍िए चैलेंज का कांग्रेस ने द‍िया जवाब, कहा- मौतों के जिम्मेदार 'आप'

संबित पात्रा, मनीष सिसोदिया और अनिल चौधरी.

ऑक्‍सीजन ऑड‍िट र‍िपोर्ट (Oxygen audit committee) को लेकर दिल्ली में सियासी घमासान तेज हो गया है. राज्य सरकार के डिप्टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के बीजेपी को द‍िए चैलेंज का जवाब कांग्रेस की ओर से आया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली में एक बार फिर ऑक्सिजन की जंग शुरू हुई है लेकिन इस बार जनता नहीं बल्कि राजनीतिक दलों के बीच ऑक्‍सीजन को लेकर घमासान शुरू हो गया है. कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की क़िल्लत को लेकर दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच टकराव हुआ था. ऑक्सीजन की कमी का सच सामने लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ऑक्सीजन ऑडिट कमिटी बनाकर जांच हुई. अब बीजेपी का दावा है कि ऑडिट रिपोर्ट में ये सामने आया है कि ऑक्सीजन की कमी पर दिल्ली सरकार ने झूठ बोला है. अपनी मांग को चार गुना तक बढ़ा चढ़ाकर बताया. वहीं, केजरीवाल सरकार ने कहा है कोई ऑडिट रिपोर्ट आई ही नहीं है. वहीं डिप्टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के बीजेपी को द‍िए चैलेंज का जवाब कांग्रेस की ओर से आया है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी की वजह से हुई मौतों के लिए राज्य सरकार ही जिम्मेदार है और वो अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हट सकती है. राज्य सरकार ने ऑक्सीजन की कमी का झूठा दावा किया, जिससे हजारों लोग दिल्ली में अपने परिजनों को लेकर भटकते रहे. राज्य सरकार ने ऑक्सीजन स्टोरेज की व्यवस्था नहीं की थी, फिर भी 1180 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की कमी का दावा कर दिया.

    बता दें कि आज सुबह से ही बीजेपी ऑक्सीजन ऑडिट रिपोर्ट का हवाला देकर दिल्ली की राज्य सरकार पर हमलावार है. बीजेपी के दिल्ली मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में संबित पात्रा (Sambit Patra) ने केजरीवाल पर ऑक्सीजन को लेकर राजनीति करने के आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि दिल्ली के सीएम ने झूठ बोलकर 12 राज्यों को प्रभावित किया. आज सुप्रीम कोर्ट में ऑक्सीजन ऑडिट टीम ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट पेश की, जिसमें कहा गया है कि दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन की मांग को बढ़ा-चढ़ाकर बताया है. ऑक्सीजन को लेकर जिस प्रकार की राजनीति अरविंद केजरीवाल जी और दिल्ली सरकार ने की, आज उसका पर्दाफाश हुआ है.

    अनिल चौधरी की ओर से भेजे गए ईमेल का स्क्रीनशॉट जारी किया गया है.




    डिप्टी सीएम ने दिया था ये चैलेंज
    मामले में बीजेपी के आरोपों पर पलटवार करते हुए दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बीजेपी को ऑक्सीजन ऑडिट रिपोर्ट पेश करने का चैलेंज दिया था. सिसोदिया ने कहा कि ऐसी कोई रिपोर्ट है ही नहीं. भाजपा इस पर झूठ बोल रही है. मनीष सिसोदिया ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा वाले अपने मुख्‍यालय में बैठकर रिपोर्ट बनाते हैं और उसे ऑक्‍सीजन ऑडिट रिपोर्ट बताते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्‍सीजन ऑडिट कमेटी बनाई है. हमने कमेटी के कई सदस्‍यों से बात‍ की है. उन्‍होंने कहा कि किसी रिपोर्ट पर अभी साइन ही नहीं किया गया है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि ऑक्‍सीजन ऑडिट कमेटी के सदस्‍यों ने साइन किया हो या उसे अप्रूव किया गया हो, ऐसी कोई रिपोर्ट है तो सामने लेकर आएं.

    क्‍या है पूरा मामला
    राजधानी दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर में 25 अप्रैल से 10 मई के बीच हालात बदतर हो गये थे. दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मचा था. कई शहरों में लोग ऑक्सीजन के लिए दिन-रात भटक रहे थे. यहां तक कि अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की क़िल्लत से सैकड़ों मरीज़ों की मौत के दावे किए गए थे. केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच ऑक्सीजन सप्लाई और डिमांड को लेकर आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गए. मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, जहां 12 सदस्यीय ऑडिट कमिटी बनाई गई. ऑडिट कमिटी की टास्क फ़ोर्स ने जब ऑक्सीजन को लेकर पहली बार रिपोर्ट जारी की, तो उसमें दिल्ली सरकार पर सवाल उठाए गए. ऐसे में बीजेपी को सियासी हमले का ऑक्सीजन मिल गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.