पहली बार इतनी ज़्यादा ऑक्सीजन लेकर चली ट्रेन, गुजरात से दिल्ली पहुंची एक्सप्रेस

गुजरात से दिल्ली पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

गुजरात से दिल्ली पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

अभी यह सिलसिला थमेगा नहीं और राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई (Oxygen Supply to States) के लिए ये विशेष ट्रेनें चलती रहेंगी. रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की तस्वीरें और डेटा में इन ऑक्सीजन एक्सप्रेसों की अहम यात्रा को समझाया गया.

  • Share this:

दिल्ली. भारतीय रेलवे ने सोमवार को बताया कि गुजरात से चली एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस दिल्ली पहुंची, जिसमें 225 एमटी ऑक्सीजन लोड है. रेलवे के ही मुताबिक यह पहली बार हुआ कि इतनी भारी मात्रा में कोई ट्रेन तरल मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) ट्रांसपोर्ट करते हुए किसी स्टेशन पर पहुंची हो. रविवार की रात यह ट्रेन गुजरात स्थित हापा रेलवे स्टेशन से चली थी, जो अगली सुबह दिल्ली के कैंट स्टेशन पर पहुंची.

रेल मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए भी इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस के बारे में जानकारी दी. इस ट्वीट में कहा गया 'गुजरात के हापा से दिल्ली कैंट के लिए 11 टैंकरों में 224.67 एमटी LMO लेकर एक्सप्रेस चली. इस ट्रेन में LMO की सबसे ज़्यादा मात्रा ट्रांसपोर्ट की गई.'

ये भी पढ़ें : तिहाड़ जेल में बंद नताशा नरवाल के वैज्ञानिक पिता का निधन, आखिरी झलक भी नहीं हुई नसीब

कैसा रहा है ऑक्सीजन एक्सप्रेसों का सफर?
अब तक भारतीय रेलवे करीब 4200 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन गैस का ट्रांसपोर्ट कर चुकी है यानी देश भर में 268 टैंकरों का ट्रांसपोर्ट हुआ है. रेल मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक बयान के मुताबिक अब तक 68 ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपना सफर पूरा कर चुकी हैं. इस बयान में राज्यवार बताया गया है कि कहां कितने मीट्रिक टन ऑक्सीजन इन एक्सप्रेसों से पहुंची.

delhi news, gujarat news, what is oxygen express, oxygen supply, दिल्ली न्यूज़, गुजरात न्यूज़, ऑक्सीजन एक्सप्रेस क्या है, ऑक्सीजन सप्लाई
हापा से दिल्ली कैंट के लिए 11 टैंकरों में LMO लेकर एक्सप्रेस चली.

महाराष्ट्र में 293 एमटी



उत्तर प्रदेश में 1230 एमटी

मध्य प्रदेश में 271 एमटी

हरियाणा में 555 एमटी

तेलंगाना में 123 एमटी

राजस्थान में 40 एमटी

दिल्ली में 1679 एमटी

अभी और चलेगा यह सिलसिला?

मंत्रालय के इस बयान में कहा गया कि ऑक्सीजन लोडेड एक्सप्रेसों का सफर थमेगा नहीं, बल्कि लगातार चलेगा. गौरतलब है कि देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का कहर जारी होने के चलते 4 लाख से ज़्यादा नए केस पिछले 24 घंटों के दौरान सामने आ चुके हैं और एक दिन में होने वाली मौतों का आंकड़ा 4 हज़ार के पार जा चुका है.

ये भी पढ़ें : नोएडा में आज से लगेगी 18-44 साल के लोगों को वैक्सीन, 10 और ज़िलों में भी

आपको यह भी बता दें कि हापा रेलवे स्टेशन वास्तव में गुजरात के जामनगर में स्थित है, जो पश्चिमी रेलवे के राजकोट डिविजन के अंतर्गत आता है. जामनगर के पूर्व में शहर से बाहर की तरफ हापा रेलवे स्टेशन है, जहां से ऑक्सीजन एक्सप्रेस दिल्ली के लिए चली.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज