MCD ने शुरू की अनूठी पहल, सांसों को थमने से रोकने को चलेगी Oxygen on Wheels

उत्तरी दिल्ली नगर निगम को ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ बस दान की है.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम को ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ बस दान की है.

Shortage of oxygen in Delhi: ऑक्सीजन ऑन व्हील्स बस को उत्तरी दिल्ली नगर निगम के बालक राम अस्पताल में तैनात किया गया है. निगम के अन्य किसी अस्पताल में जरूरत होगी तो इस बस को मरीजों की मदद के लिए वहां भेजा जाएगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना (Corona) संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में बेड और ऑक्सीजन की किल्लत भी बराबर बनी हुई है. ऐसे में दिल्ली नगर निगमों (MCDs) की ओर से तैयार किए गए कोविड अस्पतालों (Covid Hospitals) को गैर सरकारी संगठनों की ओर से पीपीई किट, मास्क और गलव्स जैसी चीजों के साथ-साथ अब ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrators) आदि भी मुहैया कराए जा रहे हैं.

एक गैर सरकारी संगठन की ओर से तो MCD को अब एक ऐसी बस मुहैया कराई गई है जोकि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से लैस है. इसको नाम दिया गया है ‘ऑक्सीजन ऑन विहल्स’. वहीं इससे ऑक्सीजन की किल्लत झेल रहे मरीजों को बड़ा लाभ मिल सकेगा.

उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश और भाजपा दिल्ली प्रदेश के वरिष्ठ नेता सिद्धार्थन ने आज उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मुख्यालय डॉ. एसपीएम सिविक सेंटर से ‘ऑक्सीजन ऑन विहल्स’ बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. गैर सरकारी संगठन ‘अरणया फाउंडेशन’ ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम को ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ बस दान की है. बस को ऑक्सीजन कोसेंट्रेटर से सुसज्जित किया गया है.

इस अवसर पर उतरी दिल्ली के पूर्व महापौर रवींद्र गुप्ता, उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त संजय गोयल और अरणया फाउंडेश से शिल्पम राठौर व  बाबू पणिक्कर उपस्थित थे.
महापौर जय प्रकाश ने गैर सरकारी संगठन ‘अरणया फ़ाउंडेशन’ द्वारा उत्तरी दिल्ली नगर निगम को ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ बस दान करने के लिये धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि एक सप्ताह पहले उन्होंने सभी गैर सरकारी संगठनों और धार्मिक संस्थाओं से निगम को मदद करने की अपील की थी जिसके बाद काफी सारे संगठन आगे आकर निगम की मदद कर रहे हैंं.

महापौर जयप्रकाश ने कहा कि ऑक्सीजन ऑन व्हील्स बस को उत्तरी दिल्ली नगर निगम के बालक राम अस्पताल में तैनात किया गया है. निगम के अन्य किसी अस्पताल में जरूरत होगी तो इस बस को मरीजों की मदद के लिए वहां भेजा जाएगा.

उन्होंने कहा है कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम दृढ़ ‍सख्ती से कार्य कर रही है और नागरिकों को सभी सुविधाएँ प्रदान करने का प्रयास कर रही है.



भाजपा के वरिष्ठ नेता सिद्धार्थन ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस विपरीत परिस्थिति में भी निगम आर्थिक संकट के बावजूद नागरिकों को हर संभव सुविधा प्रदान कर रही है. उन्होंने कहा कि आज हम सब एक महामारी के दौर से गुजर रहे हैं जिससे हम सब को एक साथ मिलकर लड़ना है.

पूर्व महापौर रवींद्र गुप्ता ने कहा कि ‘ऑक्सीजन ऑन विहल्स ’ बस एक बहुत ही अच्छी शुरुआत है जिससे ज़रूरतमंद मरीज़ों काफ़ी फ़ायदा होगा। चूंकि मैं उत्तरी दिल्ली का मेयर रह चुका था मुझे उत्तरी दिल्ली नगर निगम के प्रयासों का पता था इसलिए मैंने गैर-सरकारी संगठन के साथ समन्वय किया और इस ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ बस को एक हफ्ते भर में तैयार किया.

Youtube Video

अरणया फाउंडेशन के अध्यक्ष शिल्पम राठौर ने बताया कि ऑक्सीजन ऑन व्हील्स बस की सुविधा प्रारंभिक तौर पर तीन महीने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम को दी गई है जिससे ज़रूरत के अनुसार आगे बढ़ाया जाएगाा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज