Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली के बत्रा अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित, इतने बिस्तरों पर ऑक्सीजन आपूर्ति की उम्मीद

दिल्ली के बत्रा अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित, इतने बिस्तरों पर ऑक्सीजन आपूर्ति की उम्मीद

कंपनी ने एक बयान में कहा, ’’इसमें लगभग 500 बिस्तरों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने की क्षमता है.’’ (सांकेतिक फोटो)

कंपनी ने एक बयान में कहा, ’’इसमें लगभग 500 बिस्तरों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने की क्षमता है.’’ (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली में अप्रैल-मई में महामारी की दूसरी लहर के दौरान अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई थी. तुगलकाबाद औद्योगित क्षेत्र में स्थित बत्रा अस्पताल (Batra Hospital) में एक मई को ऑक्सीजन की कमी से 12 लोगों की मौत हो गई थी.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. दिल्ली में कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की भारी कमी का सामना करने वाले बत्रा अस्पताल (Batra Hospital) के परिसर में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किया गया है. पांच सौ लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) उत्पादन क्षमता वाला ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने वाली कंपनी ने बुधवार को कहा कि इससे अस्पताल के लगभग 150 बिस्तरों पर ऑक्सीजन आपूर्ति (Oxygen Supply) की उम्मीद है. कंपनी ने एक बयान में कहा, ’’इसमें लगभग 500 बिस्तरों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने की क्षमता है.’’

    दिल्ली में अप्रैल-मई में महामारी की दूसरी लहर के दौरान अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई थी. तुगलकाबाद औद्योगित क्षेत्र में स्थित बत्रा अस्पताल में एक मई को ऑक्सीजन की कमी से 12 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने मामले को संज्ञान में लिया था. वहीं, इसकी चर्चा पूरे देश में होने लगी थी.

    दिल्ली को 490MT ऑक्सीजन देने का वादा किया है
    बता दें कि तब दिल्ली हाईकोर्ट ने बत्रा अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई में देरी के चलते डॉक्टर समेत 12 मरीजों की मौतों पर संज्ञान लिया था. अदालत ने केंद्र को निर्देश दिया था की वो दिल्ली को तुरंत 490 एमटी ऑक्सीजन दें या कोर्ट की अवमानना की कर्रवाई का सामना करें. हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को कहा था कि अब बहुत हो चुका ‘Enough is Enough.’ कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा था कि आप (केंद्र सरकार) कहना चाहते हैं कि हम अपनी आंखें बंद कर लें और लोग दिल्ली में मरते रहें. आपने दिल्ली को 490MT ऑक्सीजन देने का वादा किया है आप उसे पूरा करें.

    इतनी कम ऑक्सिजन में दिल्ली कैसे सांस ले?
    वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बत्रा अस्पताल में हुई 12 मौतों पर शोक जताया था. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि ये खबर बहुत ही ज्यादा पीड़ादायी है. इनकी जान बच सकती थी, समय पर ऑक्सिजन देकर. दिल्ली को उसके कोटे की ऑक्सिजन दी जाए. अपने लोगों की इस तरह होती मौतें अब और नहीं देखी जाती. दिल्ली को 976 टन ऑक्सिजन चाहिए और कल केवल 312 टन ऑक्सिजन दी गयी. इतनी कम ऑक्सिजन में दिल्ली कैसे सांस ले?

    (इनपुट- भाषा)

    Tags: Batra Hospital, Delhi news, Delhi-ncr, New oxygen plant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर