Oxygen Express for Delhi: 4 टैंकर लेकर छत्तीसगढ़ से दिल्‍ली पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस, अस्‍पतालों में बचे हैं बस 12 ICU बेड

दिल्‍ली में ऑक्‍सजीन का संकट बरकरार है.

दिल्‍ली में ऑक्‍सजीन का संकट बरकरार है.

Oxygen Crisis in Delhi: कोरोना के कोहराम के बीच दिल्‍ली में आईसीयू बेड्स के साथ ऑक्‍सीजन का संकट गहराता जा रहा है. हालांकि छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से ऑक्सीजन एक्सप्रेस आज सुबह दिल्‍ली पहुंची हैं, लेकिन 12 आईसीयू बेड की खबर ने सबके होश उड़ा दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 9:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (Coronavirus) से रिकॉर्ड 380 लोगों ने दम तोड़ा है, तो इस दौरान 20,201 नए केस सामने आए हैं. यही नहीं, लगातार बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से कोरोना और आईसीयू बेड्स के साथ ऑक्‍सीजन का संकट (Oxygen Crisis in Delhi) गहराता जा रहा है. हालांकि राहत की बात है कि आज सुबह छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से ऑक्सीजन एक्सप्रेस चार ऑक्सीजन कंटेनर्स के साथ दिल्ली पहुंची है. इसमें 70 टन जीवनदायिनी ऑक्सीजन है. अब इन्‍हें दिल्‍ली के अलग अलग अस्‍पतालों में भेजा जाएगा. बता दें कि दिल्‍ली के कई अस्‍पताल अभी भी ऑक्‍सीजन की संकट से जूझ रहे हैं या फिर अंतिम समय पर ऑक्‍सीजन पा रहे हैं.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रीय राजधानी में मरीजों के लिए ऑक्सीजन के साथ छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से ऑक्सीजन एक्सप्रेस दिल्ली पहुंच गयी है. भारतीय रेल कोविड-19 के खिलाफ हमारी जंग में कोई कसर नहीं छोड़ेगी और देश भर में जीवनदायिनी संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करेगी.

इसके अलावा दिल्‍ली सरकार की ऐप के मुताबिक, आज सुबह 8 बजे तक राज्‍य के अस्‍पतालों में सिर्फ 12 आईसीयू बेड ही खाली बचे हैं. वहीं, इस समय ऑक्‍सीजन बेड्स की संख्‍या 1727 है. बता दें कि हाल ही में दिल्‍ली के सरदार पटेल कोविड सेंटर की शुरुआत हुई है, जिसमें 500 ऑक्‍सीजन बेड्स की सुविधा है.


दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट लगातार बढ़ रहा

अब देश की राजधानी में सक्रिय मरीजों की संख्या 92, 358 हो गई है. इनमें से 52, 733 लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं. रविवार को भी दिल्ली में कोरोना के 22,913 नए मामले सामने आए थे और 350 मरीजों ने कोरोना के कहर से दम तोड़ दिया था. दिल्ली में रविवार को पॉजिटिविटी रेट 30.21 फीसदी था, जो सोमवार को बढ़ कर 35.02 फीसदी हो गया. दिल्ली सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना की स्थिति अभी गंभीर बनी हुई है. दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट लगातार बढ़ रहा है.

दिल्ली सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक सोमवार तक दिल्ली में 29, 92, 824 लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. बीते 24 घंटों में 43, 637 लोगों ने वैक्सीन लगवाया है. वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन देने की घोषणा की है. सीएम ने कहा कि सरकार ने 1.34 करोड़ वैक्सीन खरीदने को मंजूरी दी है. हम जल्द से जल्द वैक्सीन खरीद कर बड़े पैमाने पर पूरी दिल्ली में वैक्सीनेशन करने की योजना बना रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज