आधार और PAN कार्ड में इनके घर का पता है ‘मजनूं का टीला’, सुनकर सब रह जाते हैं हैरान..
Delhi-Ncr News in Hindi

आधार और PAN कार्ड में इनके घर का पता है ‘मजनूं का टीला’, सुनकर सब रह जाते हैं हैरान..
आधार और पैन कार्ड में घर के पते के रूप में मजनूं का टीला दिखाया गया है

मौजूदा वक्त में करीब 120 परिवारों (Families) के घर का पता मजनूं का टीला (Majnu Ka Tila) ही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 11:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. स्कूल (School) में बच्चों का दाखिला कराने जाएं या फिर मोबाइल (Mobile) के लिए सिम (Sim) खरीदने चाहे बैंक में खाता खुलवाने... आधार (Aadhaar) और पैन कार्ड (Pan Card) में इनके घर का पता देखकर हर कोई पहले इन्हें ऊपर से नीचे तक देखता है, उसके बाद बस एक ही सवाल-जवाब होता है, 'मजनूं का टीला (Majnu Ka Tila) तुम्हारा घर है.' जवाब देने वाला जब कहता है, 'जी साहब, हम यहीं पर रहते हैं.' तब सवाल पूछने वाला हंसते हुए दोबारा अपने काम में लग जाता है.

बिन बिजली के जिंदगी गुजारने वाले कौन हैं ये 120 परिवार

कुछ समय पहले पाकिस्तान से कुछ हिंदू परिवार तीर्थयात्रा वीजा पर भारत आए थे. लेकिन किन्हीं कारणों से फिर वो वापस नहीं लौटे. तब से यह सभी यमुना के डूब इलाके में मजनूं का टीला के पास रह रहे हैं. तिरपाल की छत और तिरपाल की दीवार ही अब इनका घर है. इनके बच्चे पास के सरकारी स्कूल में पढ़ने जाते हैं. घर के पुरुषों की बात करें तो कोई पास में दुकान लगाता है तो कोई मजदूरी करने जाता है. इनके पास आधार और पैन कार्ड भी हैं. लेकिन घरों में बिजली नहीं है. हां, पीने के पानी के लिए नल जरूर लगे हुए हैं.



एनजीटी दे चुकी है कार्रवाई के आदेश
यमुना के डूब क्षेत्र को प्रभावित करने और ग्रीन बेल्ट को नुकसान पहुंचाने के आरोप में एनजीटी में एक याचिका दाखिल की गई थी. जिस पर बीते समय से सुनवाई हो रही थी. इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने डूब क्षेत्र को बचाने के लिए अब वहां रह रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

ये भी पढ़ें-

ट्रैफिक पुलिस: अब तेज आवाज़ करने वाले हॉर्न और साइलेंसर की बारी!

BHU में बोले Amit Shah ‘कब तक हम वामपंथियों-इतिहासकारों को गाली और दोष देंगे’  
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading