• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • 'डेल्टा प्लस' का इस्तेमाल कर रेलवे में टिकट की दलाली कर रहे पाकिस्तानी, IRCTC ने की बड़े बदलाव की तैयारी

'डेल्टा प्लस' का इस्तेमाल कर रेलवे में टिकट की दलाली कर रहे पाकिस्तानी, IRCTC ने की बड़े बदलाव की तैयारी

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

Indian Railway News: भारतीय रेलवे के ऑनलाइन टिकट (Online Ticket) का मौजूदा रैकेट पाकिस्तान (Palistan) से ऑपरेट हो रहा है. इसके बाद आईआरसीटीसी (IRCTC) ने बड़े बदलाव की तैयारी की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) के ऑनलाइन टिकट (Online Ticket) का मौजूदा रैकेट पाकिस्तान (Palistan) से ऑपरेट हो रहा है. सूत्रों के मुताबिक रेलवे टिकट बुकिंग के लिए फिलहाल 'डेल्टा प्लस' (Delta Plus) नाम के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हो रहा है. इस सॉफ्टवेयर को हैंडल करने वाले आका पाकिस्तान में बैठकर अपना काम कर रहे हैं. पिछले ही साल आरपीएफ (RPF) ने खुलासा किया था कि रेलवे टिकटों की दलाली का सरगना सउदी अरब में बैठकर रैकेट चला रहा है. रेलवे की तरफ से लगातार ऐसे सॉफ्टवेयर और इससे जुडे टिकट दलालों के खिलाफ कार्रवाई होती रही है, लेकिन हर बार एक सॉफ्टवेयर पर पाबंदी लगाने के बाद दलालों की तरफ से दूसरा सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया जाता है.

इस तरह के सॉफ्टवेयर से बुक हुए टिकटों का बाज़ार पूरे देश में फैला हुआ है और इससे बड़ी संख्या में छोटे-छोटे टिकट दलाला जुड़े हुए हैं. सबसे बड़ी हैरानी यह भी है कि टिकट दल्लों के खिलाफ़ किसी भी सख्ती का देशभर में फैले एजेंट मुसाफिर बनकर विरोध शुरू कर देते हैं. यानि रेलवे के सारे कदमों को मुसाफिरों के लिए मुसीबत बताने की कोशिश की जाती है.

ये भी पढ़ें- Delhi News: सिलेंडर ब्लास्ट से शाहदरा के फर्श बाजार इलाके में लगी भीषण आग, चार की मौत

आईआरसीटीसी का नया प्लान
इससे निपटने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) अब एक नई योजना पर काम कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक, आरपीएफ ने टिकट दलालों पर नकेल कसने के लिए रेलवे को कई सुझाव दिये हैं. इसमें ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट जैसे पहचान पत्र को लिंक करने का सुझाव भी शामिल है. आईआरसीटीसी की तरफ से इस योजना पर काम भी किया जा रहा है. आगे ऑनलाइन बुकिंग के लिए सेंट्रल आईडी कार्ड को ज़रूरी किया जा सकता है. इससे केवल वही लोग टिकट बुक करा सकेंगे जो सच में मुसाफिर होंगे. यानी ऐसे पहचान पत्र पर बुकिंग के बाद मुसाफिरों को सफर के दौरान दिखाना होगा, ताकि गलत तरीके से टिकट बुक करवाकर कोई सफर न कर सके.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज