लाइव टीवी

गुरुग्राम में ऑर्गेनिक फार्मिंग का क्रेज, खेती करके लोग उगा रहे है हेल्दी सब्जियां
Delhi-Ncr News in Hindi

Neeraj Ambawata | News18 Haryana
Updated: January 28, 2020, 4:46 PM IST
गुरुग्राम में ऑर्गेनिक फार्मिंग का क्रेज, खेती करके लोग उगा रहे है हेल्दी सब्जियां
गुरूग्राम में ऑर्गेनिक फार्मिंग कर लोग उगा रहे सब्जियां (फाइल फोटो)

गुरुग्राम (Gurugram) में ऑर्गेनिक खेती के प्रति लोगों को क्रेज इतना ज्यादा बढ़ रहा है कि लोग एक ग्रुप बनाकर ऑर्गेनिक खेती करते अपनी सब्जियां (vegetables) उगा रहे हैं.

  • Share this:
गुरुग्राम. हरियाणा (haryana) में जहां ऑर्गेनिक खेती (Organic farming) को लोगों को जागरूक किया जा रहा है तो दूसरी तरफ गुरुग्राम (Gurugram) में ऑर्गेनिक खेती के प्रति लोगों को क्रेज इतना ज्यादा बढ़ रहा है कि लोग एक ग्रुप बनाकर ऑर्गेनिक खेती करते अपनी सब्जियां (vegetables) उगा रहे हैं. ये ही नहीं लोग अपनी मन पसंद की सब्जियां उगाकर काफी खुश हैं.

ऑर्गेनिक फार्मिंग के तहत गुरूग्राम में बनाए गए 500 गज के खेत 

गुरुग्राम के गैरतपुर बास गांव की पहाड़ियों की वादियों में इन दिनों ऑर्गेनिक खेती करने का क्रेज लोगों में देखा जा सकता है. गुरुग्राम में जहां गगनचुंबी इमारतों के बीच विकास की एक नई राह बनी है, उसी बीच खाद्य पदार्थों में लोग साफ सुथरा औऱ ऑर्गेनिक खाना चाहते  हैं. इसी कड़ी में गुरुग्राम में एक ग्रुप ने ये पहल शुरू की है, जिसमें 500 गज के खेत बनाए गए है और वहां मौसमी सब्जियां और फल की खेती की जा रही है. गुरुग्राम में बड़ी-बड़ी कंपनियों के डायरेक्टर और उच्च पद पर कार्यरत लोग इन दिनों इस मुहिम में शामिल हैं, जो ऑर्गेनिक खेती करने में लगे हुए हैं.

बास गांव  में की जा रही ऑर्गेनिक फार्मिंग

इस खेती को लेकर रिटायर्ड आर्मी के अधिकारी, डॉक्टर के साथ साथ दूसरे कॉर्पोरेट में काम करने वाले लोग हैं. यही नहीं इस ग्रुप के द्वारा गुरुग्राम के गैरतपुर बास गांव में छोटे-छोटे खेत बनाए गए हैं. वहीं ये लोग खेती करते हैं और अपनी मन पसंद की सब्जियां उगाकर खुश हैं. इस ग्रुप के सदस्यों का कहना है कि आज बाजार में मिलने वाली की जो सब्जियां और फल हम खा रहे हैं, उस पर विश्वास नहीं होता है, कि वो शुद्ध है या नहीं. इसलिए हमलोग ग्रुप बनाकर अपनी ऑर्गेनिक सब्जियां उगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- पलवल: 5 साल की मासूम से दुष्कर्म मामले में दोषी युवक को फांसी की सजा, रेप के बाद की थी हत्या

यह भी पढ़ें- रेवाड़ी में B.A की छात्रा को बंधक बनाकर होटल में गैंगरेप, दोनों आरोपी गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 3:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर