होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /दिल्ली के लोगों ने जमकर छलकाया जाम, 9 दिनों में खरीदी 84 करोड़ की शराब

दिल्ली के लोगों ने जमकर छलकाया जाम, 9 दिनों में खरीदी 84 करोड़ की शराब

वित्त विभाग के टैक्स डिविजन शाखा ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है.(प्रतीकात्मक फोटो)

वित्त विभाग के टैक्स डिविजन शाखा ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है.(प्रतीकात्मक फोटो)

लॉकडाउन के तीसरी बार विस्तार (Lockdown) के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में शराब की बिक्री (Sale of Liquor) शु ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. लॉकडाउन के तीसरी बार विस्तार (Lockdown) के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में शराब की बिक्री (Sale of Liquor) शुरू की गई. इसके बाद दिल्ली के लोगों ने पिछले 9 दिनों के अंदर 84 करोड़ रुपये की शराब खरीदी है. दिल्ली सहित पूरे देश में 6 सप्ताह तक पूरी तरह लॉकडाउन लागू रहा. लॉकडाउन के दौरान राजधानी के वाइन शॉप को पूरी तरह बंद रखा गया था. एक्साइज डिपार्टमेंट के डाटा के अनुसार, 12 मई तक सरकार को स्पेशल कोरोन फी के तौर पर 55 करोड़ की आमदनी हुई है. इसकी घोषणा सरकार ने 5 मई को की थी. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है.

    दिल्ली सरकार ने लगाया था 70 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स
    दिल्ली सरकार ने हर तरह की शराब पर 70 प्रतिशत अतिरिक्त कोरोना टैक्स लगाया था. फिलहाल राजधानी के 160 दुकानों में विदेशी और देशी शराबों की बिक्री हो रही है.

    4 मई को शुरू हुई थी सेल
    यहां शराब की बिक्री सबसे पहले 4 मई को शुरू हुई थी. इस दिन 5.2 करोड़ रुपए के शराब की बिक्री हुई. जबकि 9 मई को सबसे ज्यादा 18 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई है. इसी बीच 7 मई को राजधानी दिल्ली में ड्राई डे भी था.

    ई-टोकन सिस्टम लागू
    इससे पहले दिल्ली में शराब की बिक्री के लिए ई-टोकन सिस्टम लागू कर दिया गया. यह सिस्टम शराब की दुकानों पर लगने वाली भीड़ को देखते हुए लागू किया गया है. दिल्ली सरकार ने जैसे ही शराब बेचने की अनुमति दी थी. उसके बाद से शराब की दुकानों पर लंबी लाइन लगने लगी. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरीके से पालन नहीं हो रहा था.

    सीएम केजरीवाल ने दी थी ये चेतावनी
    लॉकडाउन 3.0 के दौरान जब शराब की दुकानों को पहली बार खोलने का निर्णय लिया गया. उसके बाद पहले दिन यानी 4 मई को सोशल डिस्‍टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ीं. इससे सरकार की चिंता बढ़ गई थी. इसपर सीएम केजरीवाल ने चेतावनी दी थी. सीएम ने कहा था कि अगर आप इस तरह सोशल डिस्‍टेंसिंग की धज्जियां उड़ाएंगे तो मजबूरन इलाका सील करना पड़ेगा. इसके अगले दिन सरकार ने शराब पर 70 फीसदी कोविड 19 टैक्‍स लगाने का आदेश जारी कर दिया था.



    ये भी पढ़ें: 

    दिल्ली में खुल सकती हैं 400 और शराब की दुकानें, लेकिन नहीं मिलेगी व्हिस्की

    Tags: Corona Days, Delhi, Delhi Government, Delhi news, Protest against wine shop, Wine lovers, Wine shop

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें