दिल्‍ली: झुलसा देने वाली गर्मी से आमलोग हलकान, पारा 45 तक पहुंचा
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्‍ली: झुलसा देने वाली गर्मी से आमलोग हलकान, पारा 45 तक पहुंचा
प्रचंड गर्मी के कारण सड़के एकदम सुनसान सी हो गई हैं.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में झुलसा देने वाली गर्मी (Heat) से आम लोग हलकान हो गए हैं. गर्मी की स्थिति इतनी विकराल हो गई है कि सोमवार को पारा 45 डिग्री सेल्यिसस को छू गया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में झुलसा देने वाली गर्मी (Heat) से आम लोग हलकान हो गए हैं. गर्मी की स्थिति इतनी विकराल हो गई है कि सोमवार को पारा 45 डिग्री सेल्यिसस को छू गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि सप्ताह के अंत में धूल और आंधी के साथ पानी पड़ने का पूर्वानुमान है.

उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र के अधिकांश शहर भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं. उत्तर पश्चिमी भारत के कई शहरों में पारा 45 डिग्री से भी ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है. 2020 में प्री-मॉनसून सीज़न में  दिल्ली और एनसीआर में लू का यह पहला झटका है. आमतौर पर दिल्ली में अप्रैल के दूसरे पखवाड़े से भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है. अप्रैल के अंत से ही दिल्ली सहित उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में लू का प्रकोप शुरू हो जाता है.





मई के शुरुआती तीन हफ्तों में गर्मी से रही राहत
मई के शुरुआती तीन हफ्तों में गर्मी से अन्य सालों की अपेक्षा राहत रही. पिछले 8 दिनों से दिल्ली का मौसम शुष्क बना हुआ है. पिछले 4 दिनों से दिल्ली में गर्म और शुष्क हवाएं चल रही है, जिससे तापमान में वृद्धि हो रही है और गर्मी बढ़ती जा रही है.

प्री-मॉनसून सीज़न में मौसम बदलने यानी अचानक से आंधी-तूफान और बादलों की गर्जना के साथ अचानक बारिश होने या दो-तीन तक लगातार बादल छाने या बारिश होने की घटनाएं भी होती हैं. इन्हीं घटनाओं के कारण बढ़ती गर्मी से कुछ राहत मिलती है. इस साल यह राहत काफी लंबे समय तक जारी रही है.

29 मई से मिलेगी कुछ राहत
उत्तर भारत में तो 28 मई तक झुलसाने वाली गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. 29 मई से कुछ राहत की उम्मीद नजर आ रही है क्योंकि उस समय एक प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास पहुंचेगा जिससे चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मैदानी भागों पर विकसित होगा. इन दोनों सिस्टमों के कारण न सिर्फ पहाड़ों पर बल्कि मैदानी भागों में भी बारिश होगी.

ये भी पढ़ें - 

पब्लिक स्कूल में ऑनलाइन क्लास: पाक का उदाहरण देने पर शिक्षिका बर्खास्त

IGI एयरपोर्ट पर आज से उड़ानें शुरू, यात्रियों के एंट्री गेट और चेक इन रो फिक्स
First published: May 25, 2020, 2:25 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading