होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /बढ़ रहा है परफ्यूम और इत्र का मार्केट, बेहतर काम कर रहे हैं आदिल कादरी जैसे युवा एंटरप्रेन्योर

बढ़ रहा है परफ्यूम और इत्र का मार्केट, बेहतर काम कर रहे हैं आदिल कादरी जैसे युवा एंटरप्रेन्योर

लॉकडाउन के बाद भारत में परफ्यूम, इत्र समेत फ्रेगनेंस का मार्केट आगे की ओर बढ़ रहा है. इतना ही नहीं दुनिया के कई अन्य हिस्से में भी भारत में बने फ्रेगनेंस प्रोडक्ट की मांग की है.

लॉकडाउन के बाद भारत में परफ्यूम, इत्र समेत फ्रेगनेंस का मार्केट आगे की ओर बढ़ रहा है. इतना ही नहीं दुनिया के कई अन्य हिस्से में भी भारत में बने फ्रेगनेंस प्रोडक्ट की मांग की है.

लॉकडाउन के बाद भारत में परफ्यूम, इत्र समेत फ्रेगनेंस का मार्केट आगे की ओर बढ़ रहा है. इतना ही नहीं दुनिया के कई अन्य हि ...अधिक पढ़ें

    लॉकडाउन के बाद भारत में परफ्यूम, इत्र समेत फ्रेगनेंस का मार्केट आगे की ओर बढ़ रहा है. इतना ही नहीं दुनिया के कई अन्य हिस्से में भी भारत में बने फ्रेगनेंस प्रोडक्ट की मांग की है. द अमेरिकन रिपोर्टर की खबर के मुताबिक आने वाले पांच सालों में भारतीय फ्रेगनेंस मार्केट में करीब 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

    हालांकि आगे की ओर देख रहे इस भारतीय मार्केट पर अभी विदेशी ब्रांड्स का कब्जा है. लेकिन अब भारतीय युवा एंटरप्रेन्योर्न्स ने भी इस मार्केट पर नजर डाली है. गुजरात के युवा एंटरप्रेन्योर आदिल कादरी ने बताया कि वे नॉन-एल्कोहॉलिक कंटपरेरी परफ्यूम और डियोड्रेंट लेकर मार्केट में आ गए हैं.

    उन्होंने बताया कि अब ग्राहक इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने के मूड नहीं होता. लेकिन विकल्प न होने के चलते ग्राहक ज्यादा पैसे खर्च करने को मजबूर रहता है. साथ ही एल्कोहॉलिक परफ्यूम होने के चलते भी बहुत से लोग इससे दूरी बनाकर रखते हैं. इसलिए वे अब नॉन एल्कोहॉलिक रेंज में और कम कीमत में नए ब्रांड लेकर बाजार में उतर रहे हैं.

    उनके अनुसार वे अभी अपने नाम से शुरू होने वाले दो प्रीमियम ब्रांड लेकर आए हैं. इसके अलावा डेली यूज के लिए वे शनाया परफ्यूम, अमेजिंग सिग्नेचर और सफवान भी लेकर आए हैं. ये तीनों इसी साल लॉन्च हुए थे. उनका कहना है कि वे अपने परफ्यूम में सबसे अहमियत इस बात को देते हैं कि इसकी खुशबू देर तलक बनी रहे.

    बाजार की हालत देखते हुए वे आने दिनों में नॉन एल्कोहॉलिक डियोड्रेंट लॉन्च करने की तैयारी में हैं. कहना है कि नॉन एल्कोहॉलिक परफ्यूम को लोग हाथों-हाथ ले रहे हैं. साथ ही इन दिनो लोगों में मेड इन इंडिया को लेकर भी क्रेज बढ़ा है. इसमें पीएम मोदी के आत्मनिर्भर वाले आह्वान के बाद और भी ज्यादा बढ़ोतरी आई है.

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें