Home /News /delhi-ncr /

Petrol-Diesel Price Today: दिल्‍ली में मुंबई-कोलकाता से सस्‍ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें आज का रेट

Petrol-Diesel Price Today: दिल्‍ली में मुंबई-कोलकाता से सस्‍ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें आज का रेट

दिल्‍ली पेट्रोल के दाम करीब 8 रुपये कम हुए हैं.

दिल्‍ली पेट्रोल के दाम करीब 8 रुपये कम हुए हैं.

Petrol Price in Delhi: दिल्‍ली सरकार द्वारा बुधवार को वैट (VAT) में कटौती के बाद 2 दिसंबर की रात 12 बजे से राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल करीब 8 रुपये सस्‍ता हो गया है. इस समय दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 95.41 रुपये प्रति लीटर हैं, तो वहीं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. दिल्ली में अब मुंबई, चेन्‍नई और कोलकाता के मुकाबले पेट्रोल और डीजल सस्‍ता मिल रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली सरकार द्वारा बुधवार को वैट (VAT)घटाने के ऐलान के बाद आज यानी गुरुवार से पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol-Diesel Price in Delhi) के दाम कम हो गए हैं. राजधानी में 2 दिसंबर की रात 12 बजे से पेट्रोल 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलना शुरू हो गया है. हालांकि डीजल के भाव में कोई फेरबदल नहीं किया गया है, जिससे कीमतें स्थिर हैं. दिल्ली सरकार ने 1 दिसंबर को हुई कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल पर वैट को 30 फीसदी से घटाकर 19.40 फीसदी करने का ऐलान किया था.

    इसके बाद आज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर, तो वहीं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं, दिल्ली के अलावा बाकी किसी शहर में फ्यूल प्राइस (Fuel price) में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

    बता दें कि केंद्र सरकार ने 3 नवंबर को पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाया था, जिसके बाद विभिन्न राज्य सरकारों ने स्थानीय स्तर पर लगने वाले वैट में कटौती की थी. वहीं, अन्‍य राज्‍यों द्वारा वैट के रेट में कटौती के बाद केजरीवाल सरकार पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा था. इसके अलावा भाजपा और कांग्रेस ने भी जमकर सीएम केजरीवाल पर निशाना साधा था.

    दिल्ली में अब सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल
    वैट में कटौतरी के बाद आज से देश की राजधानी दिल्ली में बाकी महानगरों की तुलना में पेट्रोल-डीजल सबसे सस्ता हो गया है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल और डीजल दोनों की ही कीमतें महानगरों में सबसे ज्यादा हैं. जबकि चेन्‍नई और कोलकाता में भी तेल महंगा बिक रहा है. फिलहाल दिल्ली के अलावा बाकी प्रमुख महानगरों में पेट्रोल शतक पार है.

    इस रेट पर महानगरों में बिक रहा फ्यूल
    >> Delhi में पेट्रोल 95.41 रुपये और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर के लेवल पर है.
    >> Mumbai में पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर के लेवल पर है.
    >> Chennai में पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर पर है.
    >> Kolkata में पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर है.

    हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत
    बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नए रेट्स लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

    इस तरह पता कर सकते हैं आज के ताजा भाव
    पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

    Tags: Arvind kejriwal, Delhi Government, Diesel Petrol Market, Diesel Petrol New Rate Today, Petrol and diesel, Petrol New Rate, Petrol price

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर