देश के दूसरे सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद में ODD-EVEN के लिए PIL
Delhi-Ncr News in Hindi

देश के दूसरे सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद में ODD-EVEN के लिए PIL
गाज़ियाबाद में ऑड ईवन के लिए लगी याचिका

दिल्ली (Delhi) की तर्ज पर गाजियाबाद (Ghaziabad) में भी बढ़ते प्रदूषण (Pollution) से निपटने के लिए सम विषम (Even Odd) पद्धति लागू करने के लिए कोर्ट (Court) से गुहार लगाई गई है.

  • Share this:
गाज़ियाबाद. दिवाली (Diwali) के बाद से ही उत्तर प्रदेश का जिला गाजियाबाद (Ghaziabad) प्रदूषण (Pollution) की भयंकर समस्या झेल रहा है, जहां गाजियाबाद देश में दूसरे नंबर पर आ चुका है. ऐसे में जिला प्रशासन यथासंभव कदम उठा रहा है, जिसके अंतर्गत छिड़काव आदि भी किया गया है. जबकि निर्माण कार्य पर भी पूर्णतया रोक लगा दी गई है. ऐसे में एक जनहित याचिका जनता की परेशानी को देखते हुए डाली गई है. रविवार 3 नवंबर को क्षेत्र में अब तक का सबसे ज्यादा प्रदूषण रिकॉर्ड किया गया है.

अधिवक्ता विष्णु कुमार गुप्ता ने बताया कि सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ एंड एनवायरमेंट लिटिगेशन (Centre for wildlife & envoirnment Litigation) के सचिव भानु बंसल ने माननीय न्यायालय के समक्ष गुहार लगाई है कि गाजियाबाद में प्रदूषण का स्तर (Pollution Level) जानलेवा हो चुका है, जिसके चलते बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को बेहद खतरनाक परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कोर्ट से प्रार्थना करते हुए कहा है कि ऐसे में माननीय कोर्ट विषय की गंभीरता को समझते हुए तत्काल प्रभाव से आदेश पारित करें जिससे गाजियाबाद में सम और विषम नंबर की गाड़ियों को क्रमवार चलाया जा सके.

ये था ज़िले का AQI
गाजियाबाद और उसके आसपास के इलाकों में AQI रविवार दोपहर को अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. इस बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद के डीएम ने जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 5 नवंबर तक बंद करने तक का आदेश दिया था. रविवार दोपहर 12 बजे के करीब गाज़ियाबाद में वायु गुणवत्ता का इंडेक्स (AQI) 1563 और लोनी देहात में 1413 पर पहुंच गया था. बता दें कि 500 के पार वायु गुणवत्ता के इंडेक्स को बेहद गंभीर माना जाता है.



ये भी पढ़ें -



चिन्मयानंद केस: भाजपा नेता के घर से बरामद लैपटॉप और पेन ड्राइव खोलेगा कई राज

जासूसी केस: केशव मौर्य बोले- क्या हैं प्रियंका गांधी, जो सरकार उनका WhatsApp हैक कराएगी?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading