Home /News /delhi-ncr /

Noida News: नोएडा में एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी पॉड टैक्सी, 14 Km लंबा होगा रूट

Noida News: नोएडा में एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी पॉड टैक्सी, 14 Km लंबा होगा रूट

पॉड टैक्सी को पर्सनल रैपिड ट्रांजिस्ट के नाम से भी जाना जाता हैं. यह टैक्सी दो तरह की होती हैं. (सांकेतिक फोटो)

पॉड टैक्सी को पर्सनल रैपिड ट्रांजिस्ट के नाम से भी जाना जाता हैं. यह टैक्सी दो तरह की होती हैं. (सांकेतिक फोटो)

पॉड टैक्सी (Pod Taxi) चलने से नोएडा के सेक्टर 28, सेक्टर 29, सेक्टर 32 और सेक्टर 33 जाने वाले यात्रियों को काफी फायदा होगा. खास बात यह है कि पॉड टैक्सी की अधिकतम रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे होगी. यह पूरी तरह से एलिवेटेड ट्रैक पर चलेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. यमुना एक्सप्रेस-वे विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Development Authority) ने नोएडा हवाई अड्डे (Noida Airport) तक पहुंचने के लिए 14 किलोमीटर लंबे पॉड टैक्सी रूट की योजना तैयार की है. पॉड टैक्सी हवाई अड्डे से फिल्म सिटी के बीच चलेगी. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुण वीर सिंह ने बताया कि पॉड टैक्सी (Pod Taxi) चलाने के लिए इंडियन पोर्ट रेल ऐंड रोपवे कॉरपोरेशन (आईपीआरसीएल) ने विस्तृत कार्य योजना तैयार कर ली है. उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे से फिल्म सिटी की दूरी यमुना एक्सप्रेसवे के समानांतर करीब साढे़ पांच किलोमीटर है. प्राधिकरण के सेक्टरों को जोड़ने के लिए पॉड टैक्सी का रूट करीब 14 किलोमीटर तैयार किया गया है. उन्होंने बताया कि इस रूट पर सेक्टर 28, सेक्टर 29, सेक्टर 32 तथा सेक्टर 33 टैक्सी से जुड़ेंगे.

    सिंह ने बताया कि इसका सबसे ज्यादा फायदा इन सेक्टरों के उद्योगों में काम करने वाले लोगों को होगा. उन्होंने बताया कि पॉड टैक्सी परियोजना सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के आधार पर तैयार की जाएगी. उन्होंने बताया कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के बाद निविदा प्रपत्र भी तैयार हो चुका है. निविदा जारी करने से पहले परियोजना रिपोर्ट अनुमति के लिए सरकार के पास भेजी जाएगी. पॉड टैक्सी जिन सेक्टरों से होकर गुजरेगी उनमें खिलौना क्लस्टर, अपैरल क्लस्टर, एमएसएमई समेत अन्य औद्योगिक इकाइयां प्रस्तावित है. प्रत्येक सेक्टर में पॉड टैक्सी का स्टेशन प्रस्तावित किया गया है. उन्होंने बताया कि पॉड टैक्सी की अधिकतम रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे होगी. यह पूरी तरह से एलिवेटेड ट्रैक पर चलेगी. एक टैक्सी में चार से छह यात्री बैठ सकेंगे.

    क्या होता है पॉड टैक्सी
    पॉड टैक्सी को पर्सनल रैपिड ट्रांजिस्ट के नाम से भी जाना जाता हैं. यह टैक्सी दो तरह की होती हैं, ट्रैक रूट पर चलने वाली और केबिल के सहारे हैंगिग पॉड. यह चार से छः सीटर ऑटोमेटिक व्हिकल है जिसे ऑपरेट करने के लिए किसी कंडक्टर की भी जरूरत नहीं पड़ती है. देखा जाये तो यह एक तरह से ऑटो रिक्शा का काम करती है. पॉड कार को सौर ऊर्जा की मदद से चलाया जाता है.

    (इनपुट- भाषा)

    Tags: Airport, Delhi news, Noida news, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर