लाइव टीवी

दिल्ली पुलिस ने शरजील इमाम के वकील के दावे को किया खारिज, कहा- सरेंडर नहीं अरेस्ट किया

News18Hindi
Updated: January 28, 2020, 5:40 PM IST
दिल्ली पुलिस ने शरजील इमाम के वकील के दावे को किया खारिज, कहा- सरेंडर नहीं अरेस्ट किया
शरजील को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की एक टीम को सौंपा जा सकता है.

शरजील के वकील का कहना था कि शरजील ने 28 जनवरी को पुलिस के सामने सरेंडर किया है, इस पर दिल्ली पुलिस ने ब्रीफिंग के दौरान कहा कि शरजील ने सरेंडर नहीं किया है, हमने उसे गिरफ्तार किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 5:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. CAA-NRC के खिलाफ जारी प्रदर्शन में भड़काऊ भाषण देने के आरोपी शरजील इमाम (Sharjeel Imam) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को शरजील इमाम को बिहार (Bihar) के जहानाबाद (Jehanabad) के काको थाना क्षेत्र से गिरफ्तार (Sharjeel Imam Arrest) किया. इस गिरफ्तारी के बाद शरजील के वकील की तरफ से दावा किया गया था कि उन्होंने खुद सरेंडर किया है हालांकि देर शाम एक प्रेस कांफ्रेंस ने सरेंडर के इन दावों को सिरे से ख़ारिज कर दिया.

दिल्ली पुलिस ने स्पष्ट कहा कि सरेंडर कोर्ट में होता है, पुलिस के सामने सरेंडर नहीं किया जाता. हमने उन्हें ट्रैक करके गिरफ्तार किया है. इससे पहले शरजील के वकील का कहना था कि शरजील ने 28 जनवरी को पुलिस के सामने सरेंडर किया है. उधर दिल्ली पुलिस ने कहा कि इस ऑपरेशन में स्थानीय पुलिस भी दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम के साथ थी, और छानबीन के बाद शरजील की लोकेशन का पता किया गया था.

इससे पहले सोमवार को पुलिस ने बिहार के जहानाबाद में शरजील के पैतृक आवास पर रेड डालकर उसके भाई और शाहीन बाग में जारी प्रोटेस्ट के संयोजक मुजम्मिल इमाम को हिरासत में लिया था. वहीं सोमवार को ही दिल्ली पुलिस ने शरजील इमाम की तलाश में मुंबई, पटना, दिल्ली में छापेमारी की थी.

 


देशद्रोह केस में आरोपी शरजील इमाम बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार
शरजील इमाम को मंगलवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को शरजील इमाम को बिहार के जहानाबाद के काको थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया है. इस ऑपरेशन में स्थानीय पुलिस भी दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम के साथ थी. शरजील इमाम को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम का नेतृत्व दिल्ली पुलिस के डीसीपी क्राइम ब्रांच राजेश देव कर रहे थे.बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने बताया कि शरजील इमाम को जहानाबाद में उसके पैतृक गांव काको से गिरफ्तार किया गया है. उनके मुताबिक जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पीएचडी छात्र शरजील की उत्तर प्रदेश, असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और दिल्ली समेत अनेक राज्यों की पुलिस तलाश कर रही थी. इससे पहले आज दिन में शरजील की तलाश में पुलिस ने उसके भाई को पकड़ा था. बता दें कि पुलिस ने रविवार को उसके पैतृक घर पर भी छापे मारे थे लेकिन इमाम नहीं मिला था.

 

JNU से पीएचडी कर रहा है शरजील
आईआईटी मुंबई से कम्प्यूटर साइंस में स्नातक इमाम जेएनयू के इतिहास अध्ययन केंद्र से पीएचडी करने के लिए दिल्ली चला गया था. सोशल मीडिया पर उसके कथित भड़काऊ भाषण का वीडियो वायरल होने के बाद उस पर मामला दर्ज किया गया था। कथित वीडियो में उसे असम और पूर्वोत्तर को शेष भारत से काटने की बात करते सुना गया था.

उसे वीडियो में कहते सुना गया, 'अगर पांच लाख लोग संगठित हो जाएं तो हम पूर्वोत्तर और भारत को स्थाई तौर पर काट सकते हैं. अगर ऐसा नहीं तो कम से कम एक महीने या आधे महीने के लिए ही सही. रेल पटरियों और सड़कों पर इतना मवाद डाल दो कि वायु सेना को इसे साफ करने में एक महीना लग जाए.' शरजील वीडियो में कह रहा है, 'असम को (शेष भारत से) काटना हमारी जिम्मेदारी है, तभी वे (सरकार) हमारी बात सुनेंगे. हम असम में मुसलमानों की स्थिति जानते हैं। उन्हें डिटेंशन कैंपों में रखा जा रहा है.' हालांकि  न्यूज18 इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता.

 

 

नीतीश कुमार ने भी बताया गलत
इस बीच इमाम की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों को प्रदर्शन करने का अधिकार है, लेकिन कोई देश के टुकड़े करने की बात नहीं कर सकता. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पुलिस को इमाम को गिरफ्तार करने में कानून के अनुसार कार्रवाई करनी चाहिए और अब अदालतें उचित कार्रवाई करेगी. नीतीश कुमार ने कहा कि एनपीआर में माता-पिता के जन्म स्थान का विवरण मांगने वाले स्तंभों के संबंध में जो गलतियां हैं , उसे लोकसभा और राज्यसभा में हमारे नेता सरकार से हटाए जाने को कहेंगे.

 

ये भी पढ़ें-शरजील इमाम की गिरफ्तारी पर बोले CM नीतीश- देश के खिलाफ काम नहीं करना चाहिये

उमर की फोटो देख ममता बोलीं- दुख हुआ, गिरिराज बोले- 370 हटाया था, उस्तरा नहीं

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 5:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर