पुलिस ने की दिल्ली की मैपिंग, बताया कौन-कौन से इलाके हैं चोरों से सेफ
Delhi-Ncr News in Hindi

पुलिस ने की दिल्ली की मैपिंग, बताया कौन-कौन से इलाके हैं चोरों से सेफ
चोरी की वारदातों को दिल्ली पुलिस ने दावा किया है.

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के सर्वे के अनुसार, निहाल विहार, समईपुर बादली, नांगलोई और बवाना सबसे अधिक चोरी वाले इलाके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2020, 9:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में चोरी की वारदातों को लेकर पुलिस (Police) ने एक दावा किया है. पुलिस का दावा है कि यदि आप सिविल लाइंस, ग्रेटर कैलाश, हौज खास या लुटियन इलाके में रहते हैं, तो आपके घर में चोरी व सेंधमारी की आशंका दिल्ली के बाकी हिस्सों की तुलना में कम है. पुलिस के एक सर्वेक्षण किया है. इसमें चोरी के मामलों के आधार पर अलग-अलग शहर क्षेत्रों की मैपिंग की गई. इसके बाद आंकड़ों व चोरी के तरीकों से इस बात का दावा किया गया कि दिल्ली में कौन से इलाके चोरों से ज्यादा सुरक्षित हैं और कहां चोरी की आशंका सबसे अधिक है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के सर्वे के अनुसार, निहाल विहार, समईपुर बादली, नांगलोई और बवाना सबसे ज्यादा चोरी वाले इलाके हैं. यह अध्ययन दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच यूनिट ने पिछले महीने किया था. जांचकर्ताओं की एक टीम ने दिल्ली में 15 अगस्त तक दर्ज की गई चोरी के 1,269 मामलों का विश्लेषण किया.

एक साल में 3 हजार से अधिक चोरियां
दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर उपलब्ध अपराध के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल दिल्ली में चोरी के 3,026 मामले अलग अलग पुलिस थानों में दर्ज किए गए थे. रिपोर्ट को लेकर बीते शनिवार को पुलिस मुख्यालय में एक वीडियो-कॉन्फ्रेंस बैठक में चर्चा की गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक निहाल विहार, समईपुर बादली, नांगलोई और बवाना शहर में साल 2020 में अब तक 20 से अधिक चोरी के मामले सामने आए हैं. इसके अलावा पूर्वी दिल्ली में लक्ष्मी नगर और शकरपुर, पश्चिम में तिलक नगर और उत्तर-पूर्वी दिल्ली में शाहदरा में इस वर्ष 19 मामले दर्ज किए गए. पश्चिम दिल्ली में पूर्व में पशिम विहार और दक्षिण में नेब सराय में एक-एक शहर में 11-15 मामले दर्ज किए गए.
ये इलाके सेफ


दिल्ली पुलिस की मैपिंग के मुताबिक उत्तरी दिल्ली में सिविल लाइंस, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और दक्षिणी दिल्ली में हौज़ खास के अलावा लुटियंस दिल्ली के अधिकांश पुलिस स्टेशन को चोरी के मामलों में व्हाइट जोन में रखा गया है. यहां चोरी के इस साल अधिकतम 3 मामले ही दर्ज किए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 'हमने चोरी के अधिक मामलों वाले इलाकों की पहचान की है. प्रत्येक मामलों का एक व्यापक अध्ययन किया गया. दिल्ली में चोरी के मामलों को रोकने के लिए व्यापारियों और स्थानीय निवासियों की भी मदद ली जाएगी. इसके लिए उन्हें सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज