दिल्ली हिंसा: क्राइम ब्रांच ने कड़कड़डूमा कोर्ट में दायर की दो चार्जशीट, IB कर्मचारी की हत्‍या में 10 लोगों को बनाया आरोपी
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली हिंसा: क्राइम ब्रांच ने कड़कड़डूमा कोर्ट में दायर की दो चार्जशीट, IB कर्मचारी की हत्‍या में 10 लोगों को बनाया आरोपी
बीते फरवरी महीने में उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में सीएएए विरोधी हिंसा भड़क उठी थी (फाइल फोटो)

दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) मामले में क्राइम ब्रांच ने कड़कड़डूमा कोर्ट (Karkardooma Court) में दो चार्जशीट दायर की हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्‍ली. दिल्ली हिंसा मामले में क्राइम ब्रांच ने कड़कड़डूमा कोर्ट (Karkardooma Court) में दो चार्जशीट दायर की हैं. पहली चार्जशीट आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा हत्या मामले (Ankit Sharma Murder Case) में दायर की गई है, तो दूसरी चार्जशीट राजधानी स्कूल फैसल फारूकी केस में दायर हुई है. अंकित शर्मा हत्या मामले में क्राइम ब्रांच ने आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन समेत 10 लोगों को आरोपी बनाया है.

25 फरवरी 2020 को दर्ज हुई थी एफआईआर
दिल्‍ली हिंसा में 25 फरवरी 2020 को आईबी कर्मी अंकित शर्मा की हत्या मामले में एफआईआर दर्ज हुई थी. जबकि बुधवार को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्जशीट दायर की है. इसमें आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन समेत 10 लोगों को आरोपी बनाया गया है. आपको बता दें कि आरोपी ताहिर हुसैन के घर से कुछ ही दूरी पर नाले से अंकित शर्मा की डेड बॉडी बरामद हुई थी.

चार्जशीट में लिखी है ये बात



चार्जशीट के मुताबिक नाले में अंकित शर्मा की बॉडी को फेंकने का वीडियो पास के ही एक घर की छत से एक शख्स ने बनाया था. चार्जशीट में लिखा गया है कि जिस भीड़ ने अंकित शर्मा की हत्या की उस भीड़ का नेतृत्व ताहिर हुसैन कर रहा था. आईपीसी की धारा 302 यानी हत्या, 120बी यानी साजिश रचना, 201 यानी सबूत नष्ट करना, 365 यानी अपहरण समेत कई अन्य धाराओं में चार्जशीट दायर की है. क्राइम ब्रांच ने आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन, हलील सलमान, समीर, दयालपुर इलाके के दो नामी बदमाश नाजिम और कासिम समेत 10 लोगों को चार्जशीट में आरोपी बनाया है.



सलमान को अंकित शर्मा हत्या मामले में मुख्य आरोपी बताया गया है. आरोपी सलमान के मोबाइल का वॉइस कॉल को सबूत के तौर पर क्राइम ब्रांच ने चार्जशीट में लिखा है, जिसकी फोरेंसिक जांच भी हो चुकी है.  चार्जशीट में इस मामले में 96 गवाहों का जिक्र किया गया है. चार्जशीट में ये भी कहा गया है कि मृतक अंकित शर्मा के शरीर पर 51 चोट के निशान मिले हैं, इसके लिए सबूत के तौर मृतक अंकित की पोस्टमार्टम रिपोर्ट का जिक्र है. मृतक की हत्या में दो चाकुओं का इस्तेमाल हुआ था और दोनों चाकू क्राइम ब्रांच ने बरामद किए हैं. साथ ही आरोपी के कपड़े जिसे पहन कर हत्या की वारदात को अंजाम दिया गया उसे भी बरामद कर लिया गया है.

राजधानी स्कूल फैसल फारूकी केस
क्राइम ब्रांच ने दूसरी चार्जशीट राजधानी स्कूल फैसल फारूकी केस में दायर की है. 24 फरवरी 2020 को राजधानी स्कूल के आस पास हुई हिंसा मामले में ये एफआईआर 5 मार्च 2020 को दयालपुर थाने में दर्ज हुई थी.इस मामले में 18 लोगो को गिरफ्तार किया गया था. फैसल फारूकी इस चार्जशीट में मुख्य आरोपी है जो राजधानी स्कूल का मालिक है. पुलिस ने गवाह के तौर पर पास के डीआरपी स्कूल के गार्ड, राजधानी स्कूल के गार्ड और कई गवाह हैं.

साथ ही क्राइम ब्रांच ने चार्जशीट में कहा है कि फैसल फारूकी के कॉल डिटेल से जानकारी मिली है कि आरोपी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया, पिंजरा तोड़ ग्रुप, जामिया कोऑर्डिनेशन कमिटी, हज़रत निजमुद्दीन मरकज और देवबन्द से लगातार संपर्क में था. यहां तक कि आरोपी हिंसा से एक दिन पहले देवबन्द गया था. जबकि 6 खाली कारतूस, ग्लास, बोतल, रस्सी और अन्य चीजें राजधानी स्कूल के छत से बरामद हुई थीं. साथ ही 24 फरवरी 2020 को कई मुस्लिम बच्चे अपने अभिभावकों के साथ ही स्कूल से बहुत पहले घर चले गए थे, जिससे साफ होता है कि हिंसा एक सोची समझी साजिश थी. हालांकि इस मामले में अभी भी जांच जारी है.

ये भी पढ़ें

दिल्ली में बाहरी मरीजों का इलाज हो सकता है या नहीं, बताएगी डॉक्टरों की कमेटी
First published: June 3, 2020, 4:26 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading