Assembly Banner 2021

एक अप्रैल से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में होगी वाहनों की चेकिंग, तैयार रखें पेपर, वरना कटेगा चालान

कोरोना-लॉकडाउन के चलते दी गई छूट 31 मार्च को खत्म हो रही है. 
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना-लॉकडाउन के चलते दी गई छूट 31 मार्च को खत्म हो रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Noida News: वाहनों के ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस प्रमाणपत्र समेत दूसरे दस्तावेजों को रिन्यू कराने के संबंध में केंद्र सरकार ने कोरोना-लॉकडाउन के चलते 31 मार्च तक छूट दी थी. यह अवधि समाप्त होने के साथ ही एनसीआर में वाहनों की चेकिंग शुरू होनेवाली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2021, 5:41 PM IST
  • Share this:
नोएडा. अगर आप नोएडा या ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में रहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. एक अप्रैल से नोएडा और ग्रेटर नोएडा पुलिस  (Noida Police) एक साथ वाहनों की चेकिंग शुरु करने जा रही है. चेकिंग के दौरान पुलिस सभी तरह के वाहनों के दस्तावेज चेक करेगी. दस्तावेज पूरे न होने पर वाहनों का चालान काटा जाएगा. वाहन स्वामियों को दी गई छूट 31 मार्च को खत्म हो रही है.

गौरतलब रहे कि गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने कई दिन पहले से ही वाहन स्वामियों को चेतावनी देनी शुरू कर चुकी है कि वो अपने वाहनों के ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस प्रमाण पत्र समेत दूसरे सभी दस्तावेज रिन्यू करा लें या फिर और दूसरी प्रक्रिया को पूरा कर लें. क्योंकि 31 मार्च के बाद वाहनों के दस्तावेजों के संबंध में किसी भी तरह का कोई बहाना नहीं चलेगा. चेकिंग शुरु होने में अब बस दो दिन का ही वक्त बाकी रह गया है.

Youtube Video




साल 2020 में कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से सरकार ने लोगों को राहत देते हुए वाहन संबंधी दस्तावेजों की वैधता तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी थी. इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस प्रमाण पत्र समेत दूसरे दस्तावेज भी शामिल थे.
Noida News: ग्रेटर नोएडा वेस्ट से कालिंदी कुंज तक जून से बिना रुके फर्राटा भर सकेंगे वाहन, जानिए पूरा प्‍लान

जिन कागजातों की वैधता फरवरी, 2020 और उसके बाद खत्म हो रही थी, उन सबकी वैधता कोरोना के चलते बढ़ाई गई थी. प्रशासन के अनुसार केन्द्र सरकार की तरफ से दोबारा से तारीख बढ़ाने की कोई सूचना नहीं आई है. इसलिए एक अप्रैल से चेकिंग अभियान शुरु करने जा रहे हैं.

जानकारों की मानें तो वैधता की समय सीमा बढ़ने के चलते वाहन स्वामियों ने दस्तावेज रिन्यू नहीं कराए थे. जिसके चलते परिवहन विभाग के राजस्व में भी बड़ी कमी आई है. अब प्रशासन की ओर से दस्तावेजों को रिन्यू कराने के लिए अब दो दिन 30 और 31 मार्च का वक्त दिया जा रहा है. वाहन स्वामी इन दो दिनों में परिवहन कार्यालय आकर या आनलाइन दस्तावेजों को रिन्यू करा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज