Pollution Check: दिल्ली-NCR में गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर, देशभर में मुरादाबाद की हवा खराब

सबसे प्रदूषित शहर रहा गाजियाबाद-  संकेतिक फोटो

सबसे प्रदूषित शहर रहा गाजियाबाद- संकेतिक फोटो

Delhi-NCR Pollution Alert:दिल्‍ली-एनसीआर का सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद है. यहां का AQI 320 दर्ज किया गया. सबसे अधिक प्रदूषण औद्योगिक क्षेत्रों में रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 9:11 AM IST
  • Share this:
गाजियाबाद. देश का सबसे प्रदूषित शहर उत्तर प्रदेश का मुरादाबाद है, तो दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) का सबसे प्रदूषित (polluted) शहर गाजियाबाद है. यहां का एक्‍यूआई (AQI) 320 दर्ज किया गया, सबसे अधिक प्रदूषण औद्योगिक क्षेत्रों में रहा. इन इलाकों के आसपास रहने वाले लोगों को आंखों में जलन की शिकायत भी रही. वहीं, देश के सबसे प्रदूषित शहर में शुमार रहे मुरादाबाद का एक्‍यूआई 337 दर्ज किया गया है.

गाजियाबाद के मेट्रोलाजिकल डिपार्टमेंट (Meteorological Department) के अनुसार गाजियाबाद जिला एनसीआर का सबसे प्रदूषित शहर रहा. मॉनिटरिंग स्‍टेशन के अनुसार जिले सबसे अधकि प्रदूषण लोनी में दर्ज किया गया. यहां का एक्‍यूआई मानकों से साढ़े तीन गुना तक अधिक दर्ज किया गया. यहां का पीएम 10 की मात्रा 368 रहा, जबकि पीएम 5 की मात्रा 319 दर्ज की गई. इस वजह से लोनी से सटे दिल्‍ली के इलाकों में प्रदू‍षण मानकों से अधिक दर्ज किया गया. वहीं संजय नगर का प्रदूषण तीन गुना अधिक 339 दर्ज हुआ. यहां पर पीएम 10 का स्तर मानकों से तीन गुना अधिक 339 रहा, जबकि पीएम 2.5 का स्तर मानकों से चार गुना अधिक 266 दर्ज किया गया.

वसुंधरा इलाके में प्रदूषण सबसे कम



वसुंधरा का एक्यूआई यानी यहां की हवा की गुणवत्ता सबसे अच्छी दर्ज की गई. यहां पर एक्यूआई आरेंज जोन में दर्ज किया गया. यहां का एक्यूआई मानकों से ढाई गुना अधिक 252 दर्ज किया गया. यहां पर पीएम 10 का स्तर 248 और पीएम 2.5 का स्‍तर 252 रहा. इसके अलावा गाजियाबाद के व्‍यस्‍त चौराहे मोहन नगर, हापुड़ तिराहा और लालकुआं में एक्‍यूआई 320 के करीब ही दर्ज किया गया.

सड़कों पर पानी का छिड़काव शुरू



बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए प्रशासन ने सड़कों पर पानी का छिड़काव शुरू कर दिया है. इसके अलावा निर्माणाधीन इमारतों में एनजीटी के आदेशों का सख्‍ती से पालन कराने के आदेश जारी कर दिए हैं. एनजीटी के आदेशों का पालन न करने वालों पर प्रशासन कार्रवाई करेगा. इस संबंध में संबंधित एजेंसियों को भी आदेश जारी कर दिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज