Delhi-NCR में प्रदूषण हुआ कम, लेकिन 'खराब' स्तर पर बरकरार
Delhi-Ncr News in Hindi

Delhi-NCR में प्रदूषण हुआ कम, लेकिन 'खराब' स्तर पर बरकरार
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अब भी खराब स्तर पर बना हुआ है. (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) और उसके आसपास के शहरों में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)में गिरावट आई है. इससे यहां रहने वाले लोगों को राहत मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 8:39 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) और उसके आसपास के शहरों में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में गिरावट आई है, लेकिन यह अब भी यह खराब श्रेणी में बना हुआ है. बुधवार को लोधी रोड क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 210 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है.

राहत की बात यह है कि पिछले चार-पांच दिनों के मुकाबले मंगलवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'बहुत खराब' से सुधरकर 'खराब' स्तर पर पहुंचा है. इससे दिलली-एनसीआर को लोगों को थोड़ी राहत मिलती दिख रही है.





पिछले दिनों ऐसा रहा प्रदूषण स्तर
दिल्ली से सटे गाजियाबाद में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में 300 दर्ज किया गया था. दिल्ली में वायु गुणवत्ता शुक्रवार को 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई थी. सफर के अधिकारियों ने संभावना जताई थी कि अगले दो दिनों में हवा की गति बढ़ने के कारण वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हो सकता है. विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई थी कि अगले 48 घंटों में प्रदूषण स्तर 'बहुत खराब' से सुधरकर 'खराब' की श्रेणी में पहुंच सकता है.

कितना एक्यूआई अच्छा होता है
एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर एवं आपात’ माना जाता है. उन्होंने कहा कि पराली जलाए जाने से निकलने वाले धुएं के बढ़ने की आशंका है जिससे दिल्ली में अगले दो दिनों में हवा की गति में गिरावट आ सकती है.

 

ये भी पढ़ें : JNU छात्रों के लिए खुशखबरी! कमेटी ने की फीस में भारी छूट देने की सिफारिश
First published: November 27, 2019, 8:31 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading