Home /News /delhi-ncr /

pragati maidan tunnel to be closed on sundays for people to check out artwork inside

दिल्ली वाले ध्यान दें! प्रगति मैदान टनल रविवार को रहेगा बंद, जानें वजह और ट्रैफिक अलर्ट

Pragati Maidan tunnel: 
प्रगति मैदान सुरंग को रविवार को यातायात के लिए बंद किया जाएगा (फोटो क्रेडिट- एएनआई)

Pragati Maidan tunnel: प्रगति मैदान सुरंग को रविवार को यातायात के लिए बंद किया जाएगा (फोटो क्रेडिट- एएनआई)

दिल्ली और नोएडा तथा गाजियाबाद के बीच संपर्क को आसान करने वाली 1.3 किलोमीटर लंबी यह सुरंग एक सेल्फी प्वाइंट में बदल गई है और लोगों को भारतीय संस्कृति, वनस्पति, राशि चिह्न तथा कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश के विभिन्न हिस्सों में छह मौसमों को दर्शाने वाले भित्ति चित्रों के साथ तस्वीरें खिंचवाते हुए अक्सर देखा गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में जिस प्रगति मैदान सुरंग का उद्घाटन किया था, उसे हर रविवार को यातायात के लिए बंद किया जाएगा क्योंकि प्राधिकारियों ने पैदल यात्रियों को 920 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना को देखने और मंत्रमुग्ध कर देने वाली कलाकृतियों को निहारने देने का फैसला किया है. मध्य दिल्ली और नोएडा तथा गाजियाबाद के बीच संपर्क को आसान करने वाली 1.3 किलोमीटर लंबी यह सुरंग एक सेल्फी प्वाइंट में बदल गई है और लोगों को भारतीय संस्कृति, वनस्पति, राशि चिह्न तथा कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश के विभिन्न हिस्सों में छह मौसमों को दर्शाने वाले भित्ति चित्रों के साथ तस्वीरें खिंचवाते हुए अक्सर देखा गया है.

सुरंग का प्रबंधन देख रही केंद्र सरकार की ईकाई अंतरराष्ट्रीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के अधिकारियों ने कहा कि सुरंग के भीतर कलाकृतियां आंखों को सुकून देने वाली है और जनता को इस शानदार काम को देखने का मौका दिया जाना चाहिए. आईटीपीओ के निदेशक एलसी गोयल ने शुक्रवार को कहा, ‘हमने कुछ समय के लिए हर रविवार को सुरंग को यातायात के लिए बंद करने और जनता को इसके भीतर मंत्रमुग्ध कर देने वाली कलाकृतियां देखने देने का फैसला किया है. पैदल यात्रियों को इसमें जाने की अनुमति दी जाएगी. यह व्यवस्था आगामी रविवार से लागू होगी.’

प्रधानमंत्री ने गत रविवार को सुरंग के उद्घाटन समारोह के दौरान कलाकृतियों की प्रशंसा की थी और सुझाव दिया था कि स्कूली छात्रों और अन्य को इसे देखने देने के लिए रविवार को कुछ घंटों के लिए यातायात यहां बंद करना चाहिए. अधिकारियों ने बताया कि सुरंग के अंदर भित्तिचित्रों को हाथ से रंगा गया है तथा इस्पात की एक पतली चादर पर इसे बनाया गया है, जिससे इसका रूप निखर गया है. सुरंग में हर 250 मीटर बाद इन भित्तिचित्रों का रंग बदल जाता है.

दिल्ली की पहली 1.3 किलोमीटर लंबी सुरंग से पूर्वी दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद से यात्री आईटीओ, मथुरा रोड और भैरों मार्ग पर यातायात जाम से बचते हुए इंडिया गेट और मध्य दिल्ली के अन्य इलाकों तक जा सकते हैं. अधिकारियों ने कहा कि सुरंग को यातायात के लिए बंद करने से क्षेत्र में वाहनों की आवाजाही पर असर नहीं पड़ेगा क्योंकि अन्य पांच अंडरपास वाहनों के लिए खुले रहेंगे.

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के एक अधिकारी ने कहा, ‘चूंकि रविवार को छुट्टी है तो यातायात कम रहता है. अन्य पांच अंडरपास खुले रहेंगे ताकि सुरंग बंद होने के कारण यातायात की आवाजाही बाधित न हो. यात्री अपने-अपने गंतव्यों तक पहुंचने के लिए भैरों मार्ग, आईटीओ और मथुरा रोड के पारंपरिक रास्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.’

Tags: Delhi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर