गर्भवती महिलाओं को मिलेगी लंबी कतारों से निजात, इस अस्पताल में ऑनलाइन OPD शुरू
Delhi-Ncr News in Hindi

गर्भवती महिलाओं को मिलेगी लंबी कतारों से निजात, इस अस्पताल में ऑनलाइन OPD शुरू
दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन ओपीडी के लिए एप लॉंच किया है.

दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने ऑनलाइन ओपीडी (Online OPD) के लिए एप लॉंच किया है. फिलहाल ये व्यवस्था एक अस्पताल में शुरू की गई है, लेकिन राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में ऐसी सुविधा शुरू करने की योजना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 2:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने कोरोना काल में गर्भवती महिलाओं के अस्पताल में लंबी कतार में लगकर अपॉइंटमेंट लेने की समस्या को दूर करने के लिए वेस्ट दिल्ली के पालम में दादा देव अस्पताल में ऑनलाइन ओपीडी की शुरुआत की है. दादा देव अस्पताल मदर एंड चाइल्ड केअर अस्पताल के तौर पर जाना जाता है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने दूसरे सरकारी अस्पतालों को भी इस तरह के एप इस्तेमाल करने की सलाह दी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री की तरफ से एक मोबाइल एप लॉन्च किया गया है। साथ ही वेब बेस्ड ऑनलाइन सिस्टम लांच किया जिसकी मदद से घर बैठे ओपीडी का अपॉइंटमेंट लिया जा सकता है.

एप लॉंचिंग के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दादा देव अस्पताल मदर एंड चाइल्ड केयर के लिहाज़ से बहुत अहम है. यहां हर साल 10 हजार बच्चों की डिलीवरी की जाती है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दादा देव अस्पताल 106 बेड्स का अस्पताल है. इसे बढ़ाकर 281 बेड्स का किया जाएगा. कोरोना जैसी महामारी के दौरान जब हम सोशल डिस्टेंसिंग की बात करते हैं तो उसमें सोशल डिस्टेंसिंग हो नहीं पाती हैै और अस्पतालों में काफी भीड़भाड़ रहती है.

आधे घंटे पहुंचना होगा
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि इस ऐप के जरिए लोगों को फायदा होगा वह अपना अपॉइंटमेंट घर बैठ ले सकते हैं. अगर उनकी अपॉइंटमेंट 11:00 बजे की है तो 10:30 बजे उनको अस्पताल आना होगा और उनको लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है. डॉक्टर के कमरे के बाहर उनको केवल आधा घंटा पहले आना पड़ेगा. कोरोना काल के बाद भी ये ऐप अहम साबित होगा. सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के अन्य सरकारी अस्पतालों को भी इस तरह की मोबाइल एप प्रयोग करने की सलाह दी है. इसके अलावा अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम के तहत पूरी दिल्ली के अस्पतालों को जोड़ रही है. मोहल्ला क्लीनिक, पॉलीक्लीनिक, मल्टी स्पेशियलिटी अस्पतालों को जोड़ा जाएगा. ये सिस्टम 1 साल में तैयार हो जाने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज