लाइव टीवी

COVID-19: जल्द खुलने वाला है AIIMS OPD, बदला हुआ दिखेगा रूप, हो रही हैं तैयारियां
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 10:03 PM IST
COVID-19: जल्द खुलने वाला है AIIMS OPD, बदला हुआ दिखेगा रूप, हो रही हैं तैयारियां
लोगों की परेशानी को देखते हुए जल्द ही एम्स का ओपीडी खोला जाएगा. (File Photo)

AIIMS में आने वाले मरीजों में इन्फ्लुएंजा (Influenza) जैसी बीमारी और कोविड-19 (COVID-19) के लक्षण वाले रोगियों की पहचान कर उन्हें अलग करने के लिए एक स्क्रीनिंग एरिया बनाया जाएगा जिससे अन्य मरीजों व स्वास्थ्यकर्मियों में बीमारी न फैले.

  • Share this:
नई दिल्ली. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Pandemic Coronavirus) के संक्रमण से बचाव के चलते व COVID-19 के मरीजों के इलाज में स्वास्थ्य महकमा लगा होने की वजह से हॉस्पिटल्स में OPD सेवाएं भी बंद थीं. लोगों की दिक्कतों को देखते हुए लॉकडाउन 4.0 में OPD सेवाएं भी शुरू करने की तैयारी चल रही हैं. नई दिल्ली के AIIMS में भी चरणबद्ध तरीके से ओपीडी सेवा बहाल करने की तैयारी चल रही है.

ओपीडी में बदलाव किया जा रहा है
AIIMS में आने वाले मरीजों में इन्फ्लुएंजा (Influenza) जैसी बीमारी और कोविड-19 (COVID-19) के लक्षण वाले रोगियों की पहचान कर उन्हें अलग करने के लिए एक स्क्रीनिंग एरिया बनाया जाएगा. AIIMS की मुख्य प्रवक्ता डॉ. आरती विज के अनुसार अस्पताल में कोविड-19 के मद्देनजर ओपीडी को नया स्वरूप प्रदान करने की प्रक्रिया चल रही है. उन्होंने कहा कि इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी और कोविड-19 के संदिग्धों का पता लगाकर उन्हें अलग करने के लिए एक स्क्रीनिंग ओपीडी शुरू करने की तैयारी जोरों पर है. इसके बाद ही रोगियों को मुख्य ओपीडी में भेजा जाएगा. डॉ. विज ने कहा, ‘जो रोगी कोविड-19 से संक्रमित नहीं हैं उन्हें और स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए सभी यथा संभव रोकथाम उपायों के तहत ऐसा किया जा रहा है. क्रास वेंटिलेशन के लिए भी कदम उठाये जा रहे हैं. उन्होंने कहा चूंकि हम ओपीडी में बदलाव कर रहे हैं, इसलिए कुछ दिन और लगेंगे.

फोन पर मरीजों को परामर्श दिया जा रहा है



एम्स ने कोविड-19 के प्रकोप की रोकथाम में अपने सभी संसाधनों को लगाने के प्रयास के तहत करीब एक महीने पहले ओपीडी सेवाओं को बंद कर दिया था तथा ऐसी सभी सर्जरियों पर भी रोक लगा दी जो बाद में की जा सकती हैं. डॉ. विज ने कहा कि अस्पताल ने स्वास्थ्य सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से बहाल करने के लिहाज से रणनीति बनाने के लिए एक समिति का गठन किया है. संस्थान में बड़ी संख्या में कर्मियों और रोगी देखभाल सुविधाओं को कोविड-19 के रोगियों की सेवा में लगाया गया है. एम्स ट्रामा सेंटर को तो पूरी तरह समर्पित कोविड-19 अस्पताल बनाया गया है. वहीं एनसीआई झज्जर में भी कोरोना वायरस के रोगियों का इलाज किया जा रहा है. डॉ. विज ने कहा कि एम्स के डॉक्टर उन सभी रोगियों को फोन से परामर्श दे रहे हैं जिन्हें यहां इलाज या फालोअप  के लिए आना था. सभी विभागों में हर दिन करीब एक हजार लोगों को फोन पर परामर्श दिया जा रहा है और यह संख्या लगातार बढ़ रही है. (इनपुट भाषा)



ये भी पढ़ें- भड़कीं प्रियंका, कहा- योगी चाहें तो BJP का बैनर लगाकर चला लें कांग्रेस की बस
First published: May 19, 2020, 9:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading