लाइव टीवी

गांधी की विरासत पर 'पदयात्रा' के जरिए दावा ठोकेगी कांग्रेस, MODI सरकार के खिलाफ बनाया ये है प्‍लान

Anurag Dhanda | News18.com
Updated: September 12, 2019, 7:07 PM IST
गांधी की विरासत पर 'पदयात्रा' के जरिए दावा ठोकेगी कांग्रेस, MODI सरकार के खिलाफ बनाया ये है प्‍लान
गांधी जयंती के बहाने कांग्रेस मोदी सरकार को घेरेगी.

कांग्रेस ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती ( Gandhi Jayanti) के मौके पर 2 अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक पूरे देश में पदयात्रा, सेमिनार और अन्य कई कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया. इसकी अगुवाई कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के अलावा सभी प्रदेश अध्‍यक्ष, महासचिव, जिला अध्‍यक्ष आदि करेंगे.

  • News18.com
  • Last Updated: September 12, 2019, 7:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कांग्रेस मुख्यालय में आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) ने सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और महासचिवों के साथ बैठक के बाद ऐलान किया कि महात्मा गांधी की जयंती (Gandhi Jayanti) पर वह खुद दिल्ली में पदयात्रा करते हुए गांधी के विचारों को आगे बढ़ाने के लिए अभियान की शुरुआत करेंगी. सोनिया गांधी दिल्ली में पदयात्रा करेंगी तो प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) उत्तर प्रदेश में पदयात्रा की कमान संभालेंगी. यही नहीं, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी इस पदयात्रा के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. जबकि कांग्रेस को लगता है कि गांधी के आदर्शों और मूल्यों पर अपना दावा बनाए रखने के लिए उसको सड़क पर संघर्ष करने की जरूरत पड़ेगी और उसी के लिए कांग्रेस ने महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के मौके पर 2 अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक पदयात्रा सेमिनार और अन्य कई कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया.

सोनिया गांधी ने कही ये बात

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि नेताओं को और कार्यकर्ताओं को सिर्फ सोशल मीडिया पर नहीं, बल्कि देश की गरीब जनता तक पहुंचना होगा. देशभर में बैठक बुलाकर अर्थव्यवस्था पर आवाज़ उठाएं. 2 अक्टूबर को पार्टी के सभी बड़े नेता पदयात्रा करेंगे.

इतना ही नहीं एक बड़ा सदस्यता अभियान भी शुरू किया जाएगा और लोगों को पार्टी से जोड़ने की कवायद होगी. इस बार 2 तरह की सदस्यता होगी, कागज पर भी और डिजिटल तरीके से भी. सभी बड़े नेता अपने बूथ पर मोहल्लों में जाकर मेंबर बनाएंगे. डिजिटल सदस्यता के लिए एक एप भी लांच करेंगे.

कांग्रेस के नेताओं को लगता है कि बीजेपी जिस मुखर तरीके से सरदार पटेल और महात्मा गांधी के कार्यक्रमों को मनाती है उससे गांधीवादी विचारधारा पर कांग्रेस का दावा कमजोर पड़ रहा है. इसी विचारधारा को मजबूत करने के लिए और कांग्रेस के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए अब सड़क पर अभियान की शुरुआत की जाएगी.

यूं पूरे देश में मनेगी जयंती
2 अक्टूबर को आने वाली गांधी जयंती को लेकर भी कांग्रेस की तरफ से तमाम तरीके के कार्यक्रमों को किया जाएगा. गांधी जयंती के मौके पर हर जिले और प्रदेश के स्तर पर पदयात्रा निकाली जाएगी. कई राज्यों के होने वाले उपचुनाव को लेकर राज्य स्तर पर ही तैयारियां की जाएंगी, लेकिन जिस तरीके से कांग्रेस अध्यक्षा ने निर्देश दिए हैं उससे स्पष्ट है कांग्रेस आगे आने वाली लड़ाई को लेकर पूरी तरीके से तैयार है.भाजपा पर कांग्रस ने साधा निशाना
गुजरात कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव ने न्यूज़ 18 ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर कहा कि 4 साल पहले मैंने पार्लियामेंट में यह बात उठाई थी, तब वेंकैया नायडू ने मुझे वादा किया था कि हम पार्लियामेंट में प्लास्टिक बैन करेंगे. लेकिन उसको भी आज 4 साल हो गए. इस सरकार की हालत यह है कि बड़े-बड़े नारे देना नए-नए पैकेज में नारे देना और कुछ नहीं करना. यह पिछले 6 साल से हम देख रहे हैं.

(इनपुट: रचना उपाघ्‍याय)

ये भी पढ़ें: ओला, उबर या अपनी गाड़ी, जानें किसमें चलना है फायदेमंद?

PM मोदी के बर्थडे का जश्‍न 14 सितंबर से होगा शुरू, अमित शाह-Nadda करेंगे ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 7:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर