गाजियाबाद में सितंबर तक तय उम्र के लोगों को सौ फीसदी वैक्‍सीन लगाने की तैयारी, जानें क्‍या है प्‍लान?

जिला प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने ब्‍लू  प्रिंट तैयार किया

जिला प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने ब्‍लू प्रिंट तैयार किया

गाजियाबाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जिले में सितंबर तक 18+ और 44+ दोनों वर्ग के सभी लोगों को वैक्‍सीन लगाने का प्‍लान बनाया है.  इस तरह सौ फीसदी लोगों को वैक्‍सीन लग जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2021, 11:48 AM IST
  • Share this:

गाजियाबाद. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जिले में सितंबर सौ फीसदी वैक्‍सीनेशन करने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने ब्‍लू प्रिंट तैयार कर लिया है, जिस पर 15 जून से अमल शुरू हो जाएगा. इसके तहत रोजाना करीब 30000 लोगों को वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है, जिसमें 18+ और 44+ दोनों वर्ग को वैक्‍सीन लगाई जाएगी. जिससे कोरोना की तीसरी लहर से कम से कम लोग प्रभावित हो सकें.

सीएमओ डा. एनके गुप्‍ता ने बताया कि वैक्‍सीनेशन जिले में तेजी से बढ़ाया जा रहा है. अभी रोजाना 10000 से  12000 लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा रही है. लेकिन अब इसकी रफ्तार बढ़ाई जा रही है. 15 जून से रोजाना 30000 लोगों को वैक्‍सीन लगाई जाएगी. इसके लिए ब्‍यू प्रिंट तैयार कर लिया गया है. तय डेट से सभी वैक्‍सीनेशन सेंटरों पर 18+ और 44+ दोनों वर्ग को वैक्‍सीन लगाई जाएगी. वैक्‍सीन लगाने की संख्‍या मांग के अनुसार और भी बढ़ाई जा सकती है. उन्‍होंने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की कोशिश होगी कि सितंबर तक 18+ और 44+ दोनों वर्ग के सभी लोगों को वैक्‍सीन लग जाए. जिससे इन दोनों वर्गों का 100 फीसदी वैक्‍सीनेशन हो जाए.

गाजियाबाद जिले में मौजूदा समय 35 लाख  के करीब आबादी है. इसमें से 18 वर्ष के आयु से अधिक वाले लोगों की संख्‍या करीब 20 लाख है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार अभी तक जिले में करीब 6 लाख से अधिक लोगों को वैक्‍सीन लग चुकी है. इस तरह जिले में 14 लाख के करीब 18 से अधिक उम्र वाले लोग बचे हैं, इन लोगों को सितंबर तक वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है. 30 हजार लोगों को रोजाना वैक्‍सीन लगाने पर सितंबर तक 10 लाख से अधिक लोगों को वैक्‍सीन लग पाएगी. इस तरह बचे हुए लोगों को वैक्‍सीनेशन पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का कहना है कि जरूरत पड़ने और 30000 की संख्‍या और बढ़ाई जा सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज