Covid-19 के मद्देनजर तिहाड़ सहित दिल्ली के सभी जेलों में कैदियों से मिलना-जुलना अब बंद

दिल्ली-एनसीआर में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तिहाड़ जेल प्रशासन ने कैदियों से पारिवारिक मुलाकात बंद कर दी है.  (फाइल फोटो)

दिल्ली-एनसीआर में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तिहाड़ जेल प्रशासन ने कैदियों से पारिवारिक मुलाकात बंद कर दी है. (फाइल फोटो)

दिल्ली-एनसीआर में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तिहाड़ जेल (Tihar Jail) प्रशासन ने कैदियों (Prisoners) से पारिवारिक मुलाकात बंद कर दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तिहाड़ जेल (Tihar Jail) प्रशासन ने कैदियों  (Prisoners) से पारिवारिक मुलाकात बंद कर दी है. 5 अप्रैल से कैदी अपने परिवारवालों से नहीं कर पाएंगे मुलाकात. तिहाड़ जेल प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर से कैदियों की शारीरिक मुलाकात को परिवार या दोस्तों के साथ निलंबित करने का निर्णय लिया है. माना जा रहा है कि यह फैसला तिहाड़ सहित दिल्ली के सभी जेलों पर लागू होगा. यानी अगले आदेश तक परिवार के लोग या दोस्त तिहाड़ जा कर कैदियों से नहीं मिल सकेंगे. तिहाड़ जेल प्रशासन 15 दिनों में स्थिति की समीक्षा करेगी. हालांकि, कैदियों के कानूनी काउंसिल के साथ कैदियों की बैठक उचित कोविड सावधानियों के साथ जारी रहेगी. इसके अलावा टेलीफोन की सुविधा और ई-मुलाकात की सुविधा भी कैदियों को अपने परिवार से संपर्क करने के लिए नियमानुसार उपलब्ध रहेगी.

तिहाड़ में अगले कुछ दिनों तक कैदियों से मुलाकात नहीं हो पाएगी

तिहाड़ जेल प्रशासन के मुताबिक अगले आदेश तक अब कैदियों से मुलाकात बंद रहेगी. तिहाड़ जेल प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यह फैसला लिया है. बता दें कि तिहाड़ जेल में अब तक 130 कैदियों को कोरोना हुआ है, जिनमें 2 की मौत हुई है. 118 ठीक हो चुके हैं जबकि 10 कैदियों का इलाज चल रहा है. इसी तरह 293 जेल स्टाफ भी कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं, जिनमें सभी ठीक हो गए हैं.

prisoners in tihar jail, central government, state governments, prisoners, Tihar Jail Administration, delhi police, tihar jail news, tihar jail mein kitne qaidi hai, tihar jail mein kaidi, tihar jail inmates list, tihar jail delhi news,covid-19, तिहाड़ जेल से कैदी फरार, तिहाड़ जेल में कैदियों की संख्या, तिहाड़ जेल में कितने कैदी हैं, तिहाड़ जेल कैदी लिस्ट, तिहाड़ जेल, Prisoners in tihar jail and other jails in delhi are now closed to meet the inmates due to covid 19 nodrss
केंद्र सरकार ने पिछले साल भी तिहाड़ सहित सभी जेलों में बंद कैदियों को पैरोल पर छोड़ने के निर्देश जारी किया था..

कोरोना के लेकर और जेलों में भी सख्त नियम होंगे लागू

कोरोना से बचने के लिए केंद्र सरकार ने पिछले साल भी तिहाड़ सहित सभी जेलों में बंद कैदियों को पैरोल पर छोड़ने के निर्देश जारी किया था. देश के कई राज्यों ने जेल में बंद कैदियों को पैरोल पर छोड़ा भी गया था. दिल्ली के तिहाड़ सहित कई जेलों में भी बंद हजार कैदियों को छोड़ा गया था. एक साल बाद भी पैरोल पर छोड़े गए तकरीबन 2000 कैदी जेल में वापस नहीं लौटे थे.

ये भी पढ़ें: UP Panchayat Chunav 2021: क्या नथुनी, चूड़ी, पायल, बिछुआ और बिंदिया बदलेगा यूपी पंचायत चुनाव का मिजाज?



कोरोना काल में कई कैदियों को तिहाड़ से छोड़ा गया था

पिछले साल जेल प्रशासन ने इसलिए ऐसा किया ताकि जेल में अगर कोरोना फैलता है तो इन बुजुर्ग और बीमार कैदियों को वायरस के चपेट में आने से बचाया जाए. तिहाड़ जेल प्रशासन के मुताबिक, कोरोना काल में सजायाफ्ता कैदियों में से छोड़े गए 112 कैदी जेल वापस नहीं आए हैं. साढ़े पांच हजार से अधिक विचाराधीन कैदियों में से तकरीबन 3 हजार कैदियों को जेल वापस आ जाना चाहिए, लेकिन वे अभी तक वापस नहीं आए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज