Home /News /delhi-ncr /

promising helicopter ride to vaishno devi from katra cyber fraudsters cheat 112 people in delhi

हेलीकॉप्टर से वैष्णो देवी के दर्शन करने का है मन तो हो जाएं सावधान, वरना...

हेलीकॉप्टर से वैष्णो देवी का दर्शन करने वाले हो जाएं सावधान

हेलीकॉप्टर से वैष्णो देवी का दर्शन करने वाले हो जाएं सावधान

दिल्ली पुलिस ने कहा कि जालसाजों यानी ठगों के एक ग्रूप ने ट्रेवल एजेंट बनकर जम्मू में माता वैष्णो देवी मंदिर में हेलीकॉप्टर सेवाएं मुहैया कराने के बहाने 100 से अधिक लोगों को कथित तौर पर ठगा. ऑनलाइन कई शिकायतें मिलने के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अज्ञात जालसाजों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पुलिस ने कहा कि आरोपी दिल्ली में 112 से अधिक लोगों से 5.6 लाख रुपये ठगने में कामयाब रहा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: हेलीकॉप्टर से वैष्णो देवी का दर्शन कराने का वादा करके पैसे ऐंठने वाले एक साइबर ठगों के गिरोह का खुलासा हुआ है, जिसने करीब 100 लोगों को हेलीकॉप्टर सेवा का वादा कर चूना लगाया है. पुलिस ने कहा कि जालसाजों यानी ठगों के एक ग्रूप ने ट्रेवल एजेंट बनकर जम्मू में माता वैष्णो देवी मंदिर में हेलीकॉप्टर सेवाएं मुहैया कराने के बहाने 100 से अधिक लोगों को कथित तौर पर ठगा. ऑनलाइन कई शिकायतें मिलने के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अज्ञात जालसाजों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पुलिस ने कहा कि आरोपी दिल्ली में 112 से अधिक लोगों से 5.6 लाख रुपये ठगने में कामयाब रहा.

    दिल्ली स्थित शाहदरा के एक व्यापारी की शिकायत पर दो हफ्ते पहले प्राथमिकी दर्ज की गई थी. शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि वह ऑनलाइन मिले एक एजेंट के माध्यम से हेलीकॉप्टर टिकट बुक करने की कोशिश कर रहा था, इस दौरान उसके पैसे ठग लिए गए. व्यापारी ने आरोप लगाया गया था कि उनसे जम्मू कश्मीर के माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन के लिए हेलीकॉप्टर टिकट बुक करने के बहाने अज्ञात व्यक्तियों द्वारा 5,160 रुपये की धोखाधड़ी की गई थी. शिकायत पर जांच शुरू कर दी गई है. एफआईआर की मानें तो एनसीआरपी (नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल) पर ऐसी कुल 112 शिकायतें हैं, जिन्हें संकलित कर जांच शुरू कर दी गई है.

    इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में दिल्ली में सभी 112 शिकायतें दर्ज की गईं और पीड़ितों को उसी तरीके से ठगा गया. आगे की जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि आरोपियों ने अपना वेब पोर्टल पता और फोन नंबर ऑनलाइन डाल दिया था. एफआईआर में कहा गया है कि पीड़ितों ने कटरा से वैष्णो देवी जाने के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग को लेकर गूगल पर सर्च किया और उन्हें बुकिंग के लिए कुछ वेबसाइटें और मोबाइल नंबर मिले.

    एफआईआर में कहा गया है कि आरोपी एजेंट बनकर पीड़ितों से बात करते थे और उन्हें बुकिंग के लिए ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए कहते थे. बाद में वे पीड़ितों के फोन नंबर को ब्लॉक कर देते थे. पुलिस ने कहा कि उन्होंने शिकायतकर्ताओं के पास से संदिग्धों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड बरामद किए हैं. उन्होंने बैंकों को भी आरोपियों के खाता संख्या की जानकारी के लिए नोटिस भेजा है.

    Tags: Delhi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर