GHAZIABAD NEWS- किसानों को बढ़ा मुआवजा देना है, इसलिए बढ़ा दी भूखंडों की कीमत, लोगों ने फिर क्‍या किया, जानें

जीडीए द्वारा भूखंडों की कीमत बढ़ाने का विरोध (सांकेतिक फोटो)

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) ने मधुवन-बापूधाम (Madhuvan-bapudham) आवासीय कालोनी के भूखंडों की कीमत बढ़ाने का फैसला लिया है. इसका आवंटी विरोध कर रहे हैं.

  • Share this:
    गाजियाबाद. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (Ghaziabad Development Authority) को आवासीय कालोनी मधुवन-बापूधाम (Madhuvan-bapudham) के किसानों को बढ़ा हुआ मुआवजा देना है, इसलिए वहां की आवासीय कालोनी के भूखंडों की कीमत बढ़ाने का फैसला लिया है. इससे नाराज आवंटियों ने इसका विरोध शुरू कर दिया और जीडीए(GDA) के  वीसी को ज्ञापन सौंपकर कीमत न बढ़ाने को कहा है. वीसी ने आवंटियों को उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है.

    पिछले दिनों जीडीए ने आवंटियों को भूखंडों की बढ़ी कीमत देने संबंधी नोटिस भेजा है. परेशान भूखंड आवंटियों ने इसे लेकर वेलफेयर एसोसिएन बना ली है. इसी के बैनत तले विरोध शुरू कर दिया है. एसोसिएशन के अध्‍यक्ष राजेन्‍द्र शर्मा ने बताया कि भूखंडों की कीमत बढ़ाने के प्रस्‍ताव  को खारिज करने के साथ-साथ कीमत अधिक न बढ़ाने और  इसकी जगह औद्योगिक, व्‍यावसायिक, स्‍कूल और नए भूखंडों की कीमत में वृद्धि करने का सुझाव दिया है. शर्मा ने बताया कि  कि बोर्ड द्वारा प्रस्ताव खारिज होने के बावजूद मनमाने तरीके से आवंटियों पर नई कीमतों का बोझ डाला जा रहा है।

    गौरतलब है क‍ि जीडीए ने मधुबन-बापूधाम आवासीय योजना के तहत 40 से 450 वर्ग मीटर के कुल 2316 आवासीय भूखंड काटे थे। उनमें से 762 भूखंड किसानों के लिए आरक्षित किए गए थे। बचे हुए 1554 भूखंडों को तीन स्कीम निकाल कर आवंटन किया गया था। हालांकि समय  ही  यह  शर्त लगाई गई थी कि भू-अर्जन के कारण योजना की लागत बढ़ती है तो उसकी वसूली आवंटियों से की जाएगी। योजना के वक्त 11800 रुपए प्रति वर्ग मीटर की दर से आवासीय भूखंडों का आवंटन किया था। लेकिन   अब  आवंटित भूखंडों की कीमत 11800 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से बढ़ाकर 19350 रुपये वर्ग मीटर करना प्रस्तावित किया गया। ऐसे में आवंटियों को 7550 रुपये प्रति वर्ग मीटर कीमत अतिरिक्त देने का प्रस्ताव तैयार हुआ। जीडीए की ओर से भूखंडों पर नई दरों की राशि जमा करने के जारी नोटिस का विरोध शुरू हो गया है।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.