लाइव टीवी

पद्मविभूषण का ऐलान होने के बाद बोले मशहूर गायक- मोदीजी जो करेंगे, देशहित में करेंगे

News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 9:46 AM IST
पद्मविभूषण का ऐलान होने के बाद बोले मशहूर गायक- मोदीजी जो करेंगे, देशहित में करेंगे
मशहूर गायक पंडित छन्नूलाल मिश्र (फाइल फोटो)

पं. छन्नूलाल मिश्र (Chhannulal Mishra) को 31 मार्च 2010 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल ने पद्मभूषण (Padmabhushan) से अलंकृत किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 9:46 AM IST
  • Share this:
वाराणसी. पद्मविभूषण से सम्मानित होने जा रहे प्रख्यात शास्त्रीय एवं उपशास्त्रीय गायक पंडित छन्नूलाल मिश्र (Chhannulal Mishra) ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा, 'मोदीजी देश के प्रधानमंत्री (Prime Minister) हैं, वो जो भी करेंगे अच्छा ही करेंगे और देशहित में करेंगे, अपने स्वार्थ के लिए नहीं की करोड़पति बन जाएं.' बता दें कि पं. छन्नूलाल मिश्र को पद्मविभूषण देने का ऐलान किया गया है. उन्होंने इस सम्मान को शिव, संगीत और शहीदों को समर्पित किया है.

पद्मभूषण से हो चुके हैं अलंकृत
उल्लेखनीय है कि पं. छन्नूलाल मिश्र को इससे पूर्व 31 मार्च 2010 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल ने पद्मभूषण से अलंकृत किया था. वह शास्त्रीय संगीत के चंद ऐसे कलाकारों में हैं, जिन्हें पद्मश्री के बजाय पद्मभूषण प्रदान किया गया. वह छोटा एवं बड़ा ख्याल, टप्पा, तराना तथा पारम्परिक लोक संगीत में दादरा, ठुमरी और होरी, चैती, चैता, कजरी, झूला, दादरा, घाटो, बारहमासा, सोहर आदि विधाओं में साधिकार गायन के लिए विख्यात हैं.

मिल चुके हैं कई पुरस्कार

संगीत की अनन्य सेवा के लिए उन्हें देश के कई प्रतिष्ठित सम्मानों और पुरस्कारों से अलंकृत किया जा चुका है. 23 मार्च 2013 को उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार ने यशभारती से सम्मानित किया था. 23 दिसंबर 2017 को अवधेश प्रताप विश्वविद्यालय रीवां, मध्य प्रदेश ने उन्हें डीलिट् की मानद उपाधि प्रदान की थी. इसके अतिरिक्त उन्हें संगीत शिरोमणि, संगीत मार्तंड, यूपी रत्न, पं. ओंकारनाथ स्मृति अवार्ड, संगीतश्री, गायनाचार्य, नाद भूषण, पं. रविशंकर स्मृति अवार्ड, कुमार गंधर्व स्मृति अवार्ड सम्मान प्रदान किए जा चुके हैं. संगीत जगत में पं. छन्नूलाल मिश्र से पूर्व विश्वविख्यात सितारवादक पं. रविशंकर, शहनाई नवाज उस्ताद बिस्मिल्लाह खान, तबला वादक पं. किशन महाराज और शास्त्रीय गायिका विदुषी गिरिजा देवी को पद्म विभूषण से अलंकृत किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें: Republic Day 2020 Live Updates: उपराष्ट्रपति, पीएम और गृहमंत्री ने दी गणतंत्र दिवस की बधाई 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 8:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर