इसलिए यूपी विधानसभा में उठा दिल्ली की मुफ्त बिजली से जुड़ा यह सवाल
Delhi-Ncr News in Hindi

इसलिए यूपी विधानसभा में उठा दिल्ली की मुफ्त बिजली से जुड़ा यह सवाल
यूपी विधानसभा. (फाइल फोटो)

विधानसभा में सपा के विधायक ने सरकार (UP Government) के समक्ष दिल्‍ली की तर्ज पर मुफ्त और रियायती दरों पर मिलने वाली बिजली का मुद्दा उठाया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 12:53 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली.देश की राजधानी दिल्‍ली में हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने भी बीजेपी (BJP) उम्मीदवारों के लिए दिल्ली में प्रचार किया था. इस दौरान कई मुद्दे उठाए गए थे. इस बीच, यूपी की विधानसभा में दिल्ली में मुफ्त और सस्ती दरों पर दी जा रही बिजली का मुद्दा उठा है. सरकार से पूछा गया है कि क्या वह यूपी में छोटे बिजली उपभोक्ताओं को दिल्ली सरकार की तर्ज पर मुफ्त में और सस्‍ती बिजली देने की योजना लाई जाएगी?

मुरादाबाद की बिलारी विधानसभा से मोहम्मद फहीम इरफान समाजवादी पार्टी से विधायक हैं. 14 फरवरी को विधानसभा में उन्होंने यूपी की बिजली व्यवस्था से जुड़ा एक सवाल उठाया था. उन्होंने बिजली मंत्री से पूछा था, 'क्या ऊर्जा मंत्री बताने की कृपा करेंगे कि प्रदेश में 1 अप्रैल, 2019 से दिनांक 31 दिसम्बर, 2019 तक विभिन्न श्रेणियों के विद्युत उपभोक्ताओं के विद्युत दरों में कितनी बढ़ोतरी की गई है? क्या सरकार दिल्ली सरकार की भांति प्रदेश के छोटे विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत दरों में छूट देने की योजना बनाएगी? यदि नहीं तो क्यों?”

दिल्ली की बिजली के सवाल पर सरकार ने दिया यह जवाब
सपा विधायक के सवाल के जवाब में सरकार की ओर से जवाब देते हुए बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा, 'यूपी विद्युत नियामक आयोग द्वारा अनुमोदित टैरिफ ढांचे में उपभोक्‍ता श्रेणियां दिल्‍ली से अलग है. यूपी सरकार द्वारा वर्ष 2019-20 के लिए 9104 करोड़ रुपये की मदद दी गई है. दोनों राज्‍यों में सरकारी मदद के समायोजन की प्रक्रिया अलग है.'



सीएम केजरीवाल. फाइल फोटो




सवाल के जवाब पर यह बोले विधायक

बिलारी विधायक मोहम्मद फहीम इरफान का कहना है कि ऊर्जा मंत्री ने जो जवाब दिया है वो हकीकत से परे है. सरकार ने बुनकारों को मिलने वाली बिजली की सुविधा फ्री कनेक्शन और बिल में सब्सिडी खत्म कर दी है. बुनकरों को मरने के कागर पर लाकर खड़ा कर दिया है.

वीडियो के चलते चर्चाओं में रह चुके हैं विधायक फहीम
लोकसभा चुनावों के दौरान बिलारी विधायक मोहम्मद फहीम इरफान का एक वीडियो वायरल हुआ था. वीडियो को लेकर खासा बवाल हुआ था. इस वीडियो में विधायक अपने बूथ पर साइिकल को वोट देते हुए दिखाई दे रहे थे. आरोप था कि विधायक ने अपनी वोट डालते हुए वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया था, जबकि नियमानुसार वोट डालने के लिए बूथ में जाते वक्त वोटर मोबाइल फोन अंदर नहीं ले जा सकता है. इसके बाद पुलिस और चुनाव अधिकारियों ने इसकी जांच के आदेश दे दिए थे.

ये भी पढ़ें :- 

Exclusive:आसमान में जाम हो गए थे बंगाल की खाड़ी में गिरे AN-32 एयरक्राफ्ट के कंट्रोल सिस्टम!

सरकार के पास नहीं बाघ-मोर को राष्ट्रीय पशु-पक्षी बताने वाले दस्तावेज, उठाया यह कदम
First published: February 18, 2020, 10:15 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading