कभी उठते थे सवाल, अब CM केजरीवाल की ये योजना कर रही दिल्ली की मदद
Delhi-Ncr News in Hindi

कभी उठते थे सवाल, अब CM केजरीवाल की ये योजना कर रही दिल्ली की मदद
सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में सीसीटीवी लगाने का फैसला लिया था. (फाइल फोटो)

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली (Delhi) में कुल 1.5 लाख कैमरे (CCTV Camera) लगाए गए हैं. करीब 1.4 लाख कैमरे को लगाने का काम किया जा रहा है. इस पूरी प्रक्रिया को भी जल्द पूरा कर दिया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कई फैसले लिए. उनमें से एक था दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगाया. सीएम केजरीवाल की इस फैसले पर कई सवाल उठे. योजना पर काफी विवाद हुई. अब यही विवादों से घिरी योजना दिल्ली के लिए मददगार साबित हो रही है. अब इसी सीसीटीवी कैमरे की मदद से दिल्ली के कई क्राइम केस सुलझाए जा रहे हैं. सीसीटीवी की मदद से एक बच्ची के किडनैपिंग (Kidnap) का पूरा मामला सामने आया और आरोपी गिरफ्तार किए गए. दरअसल, राजधानी के घटना पूर्वी दिल्ली के शकरपुर इलाके से एक बच्ची के अपहरण की कोशिश की गई. अपनी 4 साल की बच्ची को किडनैपर्स से बचाने के लिए मां बदमाशों से भिड़ गई. अपहरण की कोशिश नाकाम हो गई और बदमाशों भागे. यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई और इसी की वजह अब आरोपी पुलिस गिरफ्त में आए. वहीं, बुधवार को सीसीटीवी में एक चेन स्नैचिंग की घटना भी कैद हुई. अब दिल्ली में क्राइम पर लगाम लगाने के लिए सीसीटीवी कैमरे उपयोगी साबित हो रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, सितंबर 2019 से अब तक 200 से ज्यादा मामलों के फुटेज दिल्ली पुलिस ने बरामद किए हैं. कुछ केस को पुलिस ने सुलझा भी लिया है. कोरोना संकट के बीच भी ये कैमरे पुलिस की मदद कर रहे हैं और बदमाशों को सलाशों के पीछे पहुंचा रही है. ऐसा ही मामला दिल्ली के एक पॉश इलाके से सामना आया था जहां विदेश से एक कोरोना संक्रमित व्यक्त पहुंच गया था. पुलिस पूछताछ में उसने अपने संपर्क में आए लोगों की जानकारी पुलिस को नहीं दी. फिर पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज से प्राइमरी कॉन्टैक्ट को ट्रेस करने में मदद मिली.

ये भी पढ़ें: हरियाणा करेगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स- 2021 की मेजबानी, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू ने की घोषणा



1 लाख से ज्यादा कैमरे दिल्ली में लगे
जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में कुल 1.5 लाख कैमरे लगाए गए हैं. करीब 1.4 लाख कैमरे को लगाने का काम किया जा रहा है. इस पूरी प्रक्रिया को भी जल्द पूरा कर दिया जाएगा.  85,00 सीसीटीवी कैमरे दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लगाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading