Corona in Delhi: श्मशानों पर लग रही शवों की कतार, जायजा लेने श्मशान घाट पहुंचे कमिश्नर, उठाएंगे ये नये कदम

कड़कड़डूमा श्मशान घाट पर सीएनजी द्वारा संचालित अंतिम संस्कार की प्रणाली शुरू की जाएगी.

कड़कड़डूमा श्मशान घाट पर सीएनजी द्वारा संचालित अंतिम संस्कार की प्रणाली शुरू की जाएगी.

कमिश्नर विकास आनंद ने कहा की ईस्ट दिल्ली नगर निगम (EDMC) के कड़कड़डूमा श्मशान घाट पर सीएनजी द्वारा अंतिम संस्कार की प्रणाली जल्द ही शुरू कर दी जाएगी. इसके अलावा, सीमापुरी श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए अतिरिक्त प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 9:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना (Corona) संक्रमण से दिल्ली में लगातार मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है. इसके चलते दिल्ली नगर निगम (MCD) भी अपने श्मशान घाटों पर व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के आए दिन नए कदम उठा रही है.

ईस्ट दिल्ली नगर निगम (East MCD) के कमिश्नर ने आज श्मशान घाटों (Cremation Ground) का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. साथ ही कहा कि जल्द ही कड़कड़डूमा श्मशान घाट पर सीएनजी द्वारा संचालित अंतिम संस्कार की प्रणाली शुरू की जाएगी.

श्मशान घाटों के निरीक्षण के दौरान ईडीएमसी कमिश्नर विकास आनंद के साथ जन स्वास्थ्य व अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी भी  शामिल रहे.

कमिश्नर विकास आनंद ने कहा की ईस्ट दिल्ली नगर निगम (EDMC) के कड़कड़डूमा श्मशान घाट पर सीएनजी द्वारा अंतिम संस्कार की प्रणाली जल्द ही शुरू कर दी जाएगी. इससे संबंधित सभी जरूरी कार्य अभियांत्रिकी व अन्य विभागों द्वारा पूरे कर लिए गए हैं. इसके अलावा, सीमापुरी श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए अतिरिक्त प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं.
कमिश्नर को अधिकारियों ने बताया कि अधिक दबाव के कारण गाजीपुर श्मशान घाट पर तय समय से अधिक कार्य किया जा रहा है. श्मशान घाटों पर पीपीई किट, ग्लव्स, सेनिटाइजर व मास्क आदि की पर्याप्त व्यवस्था है.

वहीं, पूर्वी दिल्ली के मेयर निर्मल जैन ने कहा कि महामारी के इस दौर में पूर्वी निगम लगातार अपना कार्य कर रहा है. जैन ने बताया कि ईस्ट निगम द्वारा 22-ब्लॉक त्रिलोकपुरी में एक अतिरिक्त आइसोलेशन केंद्र की व्यवस्था कर दी गई है. सेवा भारती संस्था के सहयोग से इसका संचालन किया जाएगा.

स्थानीय निगम पार्षद किरण वैद्य इसकी निगरानी कर रही हैं. जैन ने कहा कि वह और सभी निगम पार्षद नियमित तौर पर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश जारी कर रहे हैं.



अब तक 12,361 की हो चुकी है मौत

बताते चलें कि कोरोना संक्रमण से दिल्ली में अब तक 12,361 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कल सोमवार को सबसे ज्यादा 240 लोगों की जान कोरोना से गई थी. वहीं दिल्ली में कोरोना से मृत्यु दर भी अब 1.40 फ़ीसदी रिकॉर्ड की गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज