अपना शहर चुनें

States

गुरुग्राम में अवैध रूप से चलाए जा रहे नशा मुक्ति केंद्र पर छापा, 52 लोगों का कराया रेस्क्यू

नशा मुक्त केंद्र में छापा
नशा मुक्त केंद्र में छापा

छाप के दौरान इस केंद्र से करीब एक दर्जन ऐसी दवायें भी मिली है जिन्हे इस केंद्र में अवैध रुप से रखा हुआ था.

  • Share this:
गुरुग्राम के बादशाहपुर कस्बे में गांधी कॉलोनी में गॉड ग्रेस फाउंडेशन के नाम से इस नशा मुक्ति केंद्र को चलाया जा रहा था. नशा मुक्ति केंद्र में वैसे तो उन लोगों को लाया जाता है जो शराब या फिर किसी दूसरे नशे की लत में पड़े हुए है और नशे करने की सीमा को पार कर चुके है. लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगातार शिकायत मिल रही थी इस नशा मुक्ति केंद्र को अवैध रुप से चलाया जा रहा है. कुछ लोगों को जबरदस्ती इस केंद्र में कैद करके रखा हुआ था जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग कि टीम ने छापा मारा और पुलिस की मौजूदगी में पूरे केंद्र की तलाशी ली गई.

छाप के दौरान इस केंद्र से करीब एक दर्जन ऐसी दवायें भी मिली है जिन्हे इस केंद्र में अवैध रुप से रखा हुआ था. उन दवाओं को किसी डॉक्टर की सलाह पर ही दिया जा सकता है. इसके अलावा केंद्र में गंदगी का आलम था. जिस कमरे में लोगों को रखा जाता था वहां गंदगी थी. बाथरुम और रसोई में भी गंदगी का आलम था.

रेलवे स्टेशन पर महिला पुलिसकर्मियों ने की युवती की पिटाई, VIDEO वायरल



यहीं नहीं लोगों को जो खाना दिया जाता था वो भी नमक और हरी मिर्ची से खाना दिया जाता था. लोगों के साथ मारपीट कि जाती थी. गॉड ग्रेस नशा मुक्ति केंद्र को पिछले कई सालों से चलाया जा रहा था. वही इस केंद्र ने किसी तरह का कोई लाइसेंस नहीं लिया हुआ था.
वही इस केंद्र में ना तो कोई मनोचिकित्सक था, ना डॉक्टर और न ही कोई सुविधा की जिससे व्यक्ति को तुरंत प्राथमिक इलाज दिया जा सके. वहीं हालात ऐसे थे कि लोगों को यहां परेशानियों क बीच रहना पड़ता था. यहां भले ही ये लोग नशा छोड़ने आये हो लेकिन कई बिमारियों को भी साथ लेकर जा रहे है. फिलहाल इस केंद्र से 52 लोगों को छुड़ाया गया और उन्हे उनके परिजनों को सौंप दिया है. इसके अलावा करीब 6 ऐसे लोग है जिन्हें अस्पताल में रखा गया और इलाज के बाद परिजनों को सौंप दिया जायेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज