Home /News /delhi-ncr /

एक्सप्रेस-वे की तरह खुर्जा के पास बनेगा रेल इंटरचेंज, दादरी से जुड़ेगा ईस्टर्न-वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर

एक्सप्रेस-वे की तरह खुर्जा के पास बनेगा रेल इंटरचेंज, दादरी से जुड़ेगा ईस्टर्न-वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर

दादरी को जोड़ने के लिए खुर्जा के पास रेल इंटरचेंज बनाने की तैयारी चल रही है. Demo Pic

दादरी को जोड़ने के लिए खुर्जा के पास रेल इंटरचेंज बनाने की तैयारी चल रही है. Demo Pic

Delhi-NCR News: रेल इंटरचेंज बनने से दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-NCR) को बहुत फायदा होगा. कोई भी सामान कम वक्त और कम रेट में देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में पहुंच जाएगा.

    नोएडा. दिल्ली-एनसीआर के कारोबार में नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) मील का पत्थर बनने जा रही है. एक्सप्रेस-वे की तरह अथॉरिटी खुर्जा के पास रेल इंटरचेंज (Rail interchange) बनाने की तैयारी कर रही है. यह इंटरचेंज दादरी को ईस्टर्न-वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से जोड़ेगा. वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण दादरी (Dadri) से मुम्बई (Mumbai) तक किया जा रहा है. वहीं, ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Eastern Dedicated Freight Corridor) अमृतसर, मेरठ, खुर्जा होते हुए कोलकाता तक जाएगा. इंटरचेंज बनने के बाद दादरी कार्गो का एक बड़ा हब बन जाएगा. इसका फायदा दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-NCR) को होगा. कोई भी सामान कम वक्त और कम रेट में देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में पहुंच जाएगा.

    गौरतलब रहे दादरी के 20 और बुलंदशहर के 60 गांवों की जमीन पर नया नोएडा बसाने की तैयारी चल रही है. इसी जमीन पर नोएडा अथॉरिटी दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इंवेस्टमेंट रीजन (डीएनजीआईआर) बनाने की तैयारी कर रहा है.

    इसके साथ ही गौतमबुद्ध नगर में तैयार हो रहे इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा, मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बोड़ाकी और मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब, दादरी को भी इस इंटरचेंज का बड़ा फायदा मिलेगा. नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक खुर्जा के पास से दादरी तक रेल लाइन बिछाई जाएगी. इसी लाइन से होते हुए कार्गो ट्रेन ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर जाएगी.

    Noida News: आप मॉल में शॉपिंग करिए या मूवी देखिए, बाहर चार्ज होती रहेगी आपकी इलेक्ट्रिक कार

    ग्रेनो अथॉरिटी भी बना रही है लॉजिस्टिक और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब

    ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी लॉजिस्टिक और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब की योजना पर काम कर रही है. योजना के लिए अब तक 227 हेक्टेयर जमीन खरीदी जा चुकी है. दोनों हब बोड़ाकी रेलवे स्टेशन के पास बनेंगे. यह स्टेशन ग्रेटर नोएडा में है. सामान की लोडिंग-अनलोडिंग के लिए यार्ड भी बनेंगे. बोड़ाकी में 16 रेल लाइन बिछाई जाएंगी.

    इन सभी रेल लाइन को दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेल लाइन से जोड़ा जाएगा. कोल्ड चेन और पैकेजिंग का काम करने के लिए भी प्लटेफार्म तैयार किए जाएंगे. वेयरहाउस हब के लिए भी जगह छोड़ी जा रही है. इस प्रोजेक्ट के तहत लगभग 800 एकड़ में इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप बसाई जाएगी.

    Tags: Dadri News, Greater noida news, Noida Authority

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर