Home /News /delhi-ncr /

रेलवे ने देशभर में बनाये 64,000 कोविड बेड,‌ दिल्ली, एमपी, यूपी, महाराष्ट्र की डिमांड पूरी!

रेलवे ने देशभर में बनाये 64,000 कोविड बेड,‌ दिल्ली, एमपी, यूपी, महाराष्ट्र की डिमांड पूरी!

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस के मरीजों के लिए कोविड केयर कोच तैयार कर दिए हैं.

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस के मरीजों के लिए कोविड केयर कोच तैयार कर दिए हैं.

COVID 19 : रेलवे की ओर से देशभर में 64,000 बेड वाले 4,000 कोविड केयर कोच का प्रावधान किया गया है. 9 रेलवे स्टेशनों पर 2,670 कोविड प बेड की व्यवस्था की. साथ ही दिल्ली, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र राज्य सरकारों की कोविड केयर कोचों की मांग पूरी की है. उत्तर प्रदेश सरकार की मांग की स्थिति में फैजाबाद, भदोही, वाराणसी, बरेली और नजीबाबाद में कोच खड़े किये हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. देशभर में बढ़ते कोरोना (Corona) संक्रमित मरीजों की संख्या के चलते राज्य में बेड की भारी किल्लत हो गई है. ऐसे में राज्य सरकारों (State Governments) की ओर से रेलवे को आइसोलेशन कोच (Isolation Coaches) बनाने का आग्रह किया गया था.

    रेलवे ने 9 रेलवे स्टेशनों पर 2,670 कोविड देखभाल बिस्तरों की व्यवस्था की. वहीं, देशभर में रेलवे ने 64,000 बेड की व्यवस्था वाले 4,000 आइसोलेशन कोच तैयार किए हैं.

    वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इन कोविड देखभाल कोचों (COVID Care Coaches) में 81 कोविड मरीजों का प्रवेश और इसी क्रम में 22 मरीजों का डिस्चार्ज किया जा चुका है. किसी भी कोविड देखभाल सुविधा में कोई मौत दर्ज नहीं की गई है.



    दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों में 9 बड़े स्टेशनों पर खड़े इन कोचों के उपयोग की  स्थिति पर भी नजर डाल सकते हैं.

    दिल्ली के लिये 1200 बेड की डिमांड पूरी
    दिल्ली में, रेलवे ने राज्य सरकार की 1,200 बिस्तर क्षमता वाले 75 कोविड देखभाल कोचों की मांग पूरी की है. इनमें से 50 कोच शकूरबस्ती में खड़े हैं और 25 कोच आनंद विहार स्टेशन पर हैं.
    वर्तमान में, शकूरबस्ती पर 5 मरीज भर्ती कराए गए थे और एक मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया है. बीते साल (2020) में पहली कोविड लहर में, शकूरबस्ती केन्द्र पर 857 मरीज भर्ती और डिस्चार्ज हुए थे.

    भोपाल में 20 आइसोलेशन कोच में 292 बेड की व्यवस्था
    भोपाल (मध्य प्रदेश) में, रेलवे ने 292 बिस्तर क्षमता वाले 20 आइसोलेशन कोच तैनात किए हैं. इनमें 3 मरीज भर्ती कराए गए थे और वे वर्तमान में इस सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं.

    महाराष्ट्र में 292 बिस्तर क्षमता वाले 24 आइसोलेशन कोच तैनात 
    नंदरूबार (महाराष्ट्र) में, 292 बिस्तर क्षमता वाले 24 आइसोलेशन कोच तैनात किए गए हैं. इस केन्द्र में अभी तक 73 लोग भर्ती कराए गए हैं. वर्तमान कोविड लहर में भर्ती हुए 55 मरीजों में से 7 मरीज डिस्चार्ज हो गए हैं. 26 अप्रैल को 4 नए मरीज भर्ती हुए. इस यूनिट में 326 बिस्तर अभी तक कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध हैं.

    यूपी के लिये भी 800 बेड हैं तैयार, अभी डिमांड नहीं
    उत्तर प्रदेश में, भले ही राज्य सरकार ने कोचों की मांग नहीं की है. लेकिन फैजाबाद, भदोही, वाराणसी, बरेली और नजीबाबाद में कुल 800 बिस्तर क्षमता (50 कोच) वाले 10-10 कोच तैनात हैं.undefined

    Tags: Coronavirus in India, COVID 19, Indian Railways, Isolation Bed, Isolation Coach

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर